H.C PATHANIYA- जोनल हॉस्पिटल मंडी के सौजन्य से आईटीआई मंडी में महिला दिवस मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय  महिला दिवस की इस बार की थीम है.
थिंक इक्वल बिल्ड स्मार्ट इन्नोवेट फॉर चेंज डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम अधिकारी अरिंदम रॉय द्वारा महिलाओं को कई प्रकार की बीमारियों के बारे में अवगत करवाया गया .
जिनको महिलाएं जाने अनजाने में अनदेखा कर देती है जैसे कि ब्रेस्ट में होने वाले छोटे-छोटे सिस्ट जिन को अनदेखा कर देने पर वह ब्रेस्ट कैंसर का रुप ले लेते हैं. और साथ ही औरतों में होने होने वाले होने वाले गुप्त रोगों के बारे में बताया और या भी बताया की अगर महिलाएं समय रहते अपने बारे में जागरूक रहें, और अपने शरीर में आने वाले छोटे-मोटे बदलाव को हल्के में ना लेकर हस्पताल में अपना उपचार करवाएं करवाएं.
और अपने आप को स्वस्थ रखें और साथ ही साफ सफाई का ध्यान रखें और अपने खाने पीने का  ध्यान रखें इसके साथ  डॉक्टर अरिंदम रॉय ने महिलाओं को एचआईवी ऐड्स और टीवी के बारे में जानकारी दी और इसके साथ आईसीटीसी काउंसलर  श्री मती श्याम लता नेभी महिलाओं को एचआईवी ऐड्स एवं  टीवी के बारे में महिलाओं को जानकारी दी और साथ में या भी बताया की  बे महावरी के समय साफ सफाई का ध्यान रखें .
और सेनेटरी नैपकिन या कॉटन का कपड़ा इस्तेमाल करें और दिन में दो तीन बार पैड बदले और साथ में उचित आहार ले ज्यादातर महिलाएं महावारी के दिन अपने आप को साफ सुथरा नहीं रखती हैं जिससे उन्हें कई प्रकार के गुप्त रोग हो सकते हैं अगर वह साफ सफाई का ध्यान रखें और सैनिटरी नैपकिन प्रयोग में लाएं और अपने गुप्त अंगो की साफ सफाई रखें तो वह कई प्रकार के गुप्त रोगों से मुक्ति पा सकते हैं इस कार्यशाला में लगभग 380 महिलाओं ने भाग लिया धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here