आईटी कंपनियां विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने के लिए कर रही बेहतर प्रयास।

एचसीएल टेक बी प्रोग्राम के अन्तर्गत विद्यार्थियों को प्रदान किएऑफर लेटर

हमीरपुर 8 जुलाई- एचसीएल टेक्रोलोजी द्वारा एचसीएल टेक बी प्रोग्राम के तहत शुक्रवार को चोपड़ा रेजिडैन्सी होटल अणु में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने की। इस मौके पर उन्होंने एचसीएल टेक बी प्रोग्राम के अन्तर्गत चयनित 30 विद्यार्थियों को ऑफर लेटर प्रदान किए। उन्होंने सभी चयनित विद्यार्थियों को बधाई दी।
उन्होंने कहा कि एचसीएल टेक बी कार्यक्रम बच्चों के भविष्य को संवारने में बेहतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा वर्तमान में बच्चे जब अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं तो उन्हें और उनके अविभावकों को बच्चों के भविष्य की चिंता सताने लगती हैं। एचसीएल टेक्रोलोजी ने छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने कहा कि आज के युग में स्किल पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनियां भी स्किल डेवलपमेंट कोर्स करवाकर बच्चों को रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही हैं।
इस कार्यक्रम के आयोजक देवआषीष शर्मा कलस्टर हेड धर्मशाला ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत चयनित अभ्यार्थियों को एक ऑनलाईन परीक्षा उतीर्ण करनी होती है। जिसके लिए जो अभ्यार्थी 2021-22 में जमा दो की परीक्षा में गणित विषय के साथ 60 प्रतिशत अंको के साथ उतीर्ण हुए हैं वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। उनळोंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत एचसीएल कम्पनी के द्वारा एक साल का प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमें पहले छ: महीने ऑनलाईन कक्षाएं चलती हैं। जिसके के लिए कम्पनी के द्वारा लैपटॉप और 650 रू0 हर महीने इंटरनेट चार्जजिस के दिए जाते हैं। इसके बाद अगले छ: महीने ऑन जॉंब ट्रेनिंग के दौरान बच्चों को 10 हजार रूपए का स्कॉलरशिप दिया जाता है। एक साल का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अभ्यार्थियों को एचसीएल में ही 2.2 लाख सालाना पैकेज पर नियमित नौकरी लग जाती है। इसके साथ-साथ बच्चों को आगे की पढ़ाई स्नातक भी वीटस पिलानी,एमिटी यूनिवर्सिटी से एचसीएल द्वारा करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि आईटी के क्षेत्र में भविष्य देख रहे छात्रों के लिए यह एक नई पहल की है जिससे की छात्र अपना उज्जवल भविष्य भारत की अग्रणी आईटी कम्पनी के साथ बना सकते हैं।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की अधिक जानकारी के लिए मो0 न0 7018257223 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
इस मौके पर मंडल महामंत्री सुरेश सोनी के अतिरिक्त विद्याार्थी और उनके अविभावक उपस्थित रहे।