वित्तीय विषयों पर महिलाओं को शिक्षित करना आवश्यक’ सीडीपीओ कार्यालय ने चबूतरा और चौरी में आयोजित किए महिला संवाद कार्यक्रम

हमीरपुर 02 मार्च। बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर सप्ताह भर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के क्रम में वीरवार को चबूतरा और चौरी में महिला संवाद कार्यक्रम आयोजित किए। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि सामाजिक गतिशीलता और राष्ट्र की प्रगति के लिए महिलाओं को आर्थिक एवं वित्तीय विषयों पर शिक्षित किया जाना आवश्यक है। जब तक महिलाओं को हर क्षेत्र में समान साझेदार के रूप में शामिल नहीं किया जाता, तब तक समाज और देश वांछित गति से प्रगति के पथ पर नहीं बढ़ सकता।
उन्होंने कहा कि देश में तेजी से आ रहे आर्थिक एवं सामाजिक बदलावों से कदम से कदम मिलाने हेतु वित्तीय अधिकारों, जिम्मेदारियों और आय सृजन के अवसरों के बारे में महिलाओं की समझ को बेहतर बनाने की आवश्यकता है। वित्तीय सेवाओं के बारे में महिलाओं और लड़कियों को शिक्षित करके, उनमें वित्तीय निवेश के प्रति अनुशासन की भावना जागृत करके इन्हें न केवल बेहतर ढंग से घर चलाने में सक्षम बनाएगा अपितु देश का भाग्य बदलने में भी सहायक बनाएगा।
इस अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक की चबूतरा शाखा की प्रबंधक अंकिता और कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक चौरी शाखा के प्रबंधक अनिल कुमार ने महिलाओं को बैंकिंग प्रणाली, ऑनलाइन बैंकिंग तथा उसमें बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों, सूक्ष्म ऋण सुविधा, ऋण सदुपयोग, महिला उद्यमिता, मुद्रा योजना, एटीएम, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।