स्कूल परिसर में छात्रा के यौन उत्पीड़न के मामले में लेक्चरर गिरफ्तार।

स्कूल परिसर में छात्रा के यौन उत्पीड़न के मामले में पुलिस ने राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब में भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार बीती रात स्कूल लेक्चरर की गिरफ्तारी हुई है।

प्रवक्ता की गिरफ्तारी से पहले पुलिस ने पीड़ित छात्रा के बयान दर्ज किए। इसके बाद शिक्षक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया।जानकारी के मुताबिक छात्रा से यौन शोषण का मामला स्कूल के प्रधानाचार्य तक पहुंचा। इसके बाद प्रधानाचार्य द्वारा पुलिस को जांच का आग्रह किया गया। प्रधानाचार्य ने पुलिस को सौंपे पत्र में लिखा कि पीड़िता द्वारा यौन उत्पीड़न को लेकर शिकायत दी गई है। ये शिकायत 5 मई को दी गई थी। शुरुआती चरण में मामले को रफा-दफा करने की भी कोशिश की गई।

बताया ये भी जा रहा है कि छात्रा से यौन उत्पीड़न की शिकायत के बाद लैंगिक उत्पीड़न निवारण समिति ने भी इस मामले की जांच की।हालांकि, ये भी बताया जा रहा है कि आरोपी लेक्चरर द्वारा बड़ी संख्या में स्कूली छात्राओं का यौन उत्पीड़न किया जाता था, लेेकिन पुलिस ने फिलहाल एक ही छात्रा के बयान के आधार पर जांच को आगे बढ़ाया है।

आरोप है कि फिजिक्स का लेक्चरर छात्रा को लैब में ही रोक लेता था। छुट्टी के बाद भी छात्रा पर प्रयोगशाला में रुकने का दबाव डालता था। मामला दर्ज होते ही शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया। यह बात भी सामने आ रही है कि बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं शिक्षक के खिलाफ यौन शोषण को लेकर मोर्चा खोल सकती हैं।उच्चशिक्षा विभाग के उपनिदेशक कर्मचंद ने कहा कि मामला दर्ज होने के बाद स्कूल लेक्चरर राकेश कुमार को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है। मामले से जुड़ी विस्तृत जानकारी निदेशालय को भेज दी गई है।