हमीरपुर में बढ़ रहा है लंपी वायरस।

लंपी वायरस देश भर में लगातार बढ़ता जा रहा है और इससे हर तरफ हड़कंप मचा हुआ है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में लंपी वायरस की बात करें तो इस वायरस की चपेट में अब तक हजारों पशु आ चुके हैं। जिला हमीरपुर की बात की जाए तो जिला में भी इस बीमारी ने पांव पसार दिए हैं। पशुओं में तेजी से फैलने वाले इस संक्रमण ने पशुपालन विभाग की चिंताएं बढ़ा दी है। बता दें कि जिला भर में 169 पशु लंपी रोग से पीड़ित है।

पिछले तीन दिनों में कई मवेशियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वायरस से संक्रमित पशुओं को पशुपालन विभाग द्वारा उपचार दिया जा रहा है। हालांकि राहत की बात यह है कि इस रोग से अभी तक जिला में किसी पशु की मौत का मामला सामने नहीं आया है।

उपमंडल बड़सर व नादौन में सबसे अधिक पशु इस महामारी से संक्रमित है। इसकी चपेट में आने वाले पशुओं में बुखार आना, आंखों एवं नाक से स्राव, मुंह से लार निकलना, पूरे शरीर में गांठों जैसे नरम छज्ञले पडऩा, दूध उत्पादन में कमी आना और भोजन करने में कठिनाई जैसी समस्याएं पैदा हो रही हैं।

सबसे अधिक मवेशी बड़सर उपमंडल में महामारी से जूझ रहे हैं। वहीं, उपमंडल नादौन में भी संक्रमित मवेशियों की संख्या अधिक है। कहा जा रहा है कि बड़सर में लंपी महामारी से संक्रमित मवेशियों की संख्या 65 से ज्यादा हो गई है। नादौन में भी 50 से अधिक पशु इस बीमारी से पीड़ित है। हमीरपुर, भोरंज व सुजानपुर में भी संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

विभाग की मानें तो हमीरपुर में एक हजार मवेशियों को वैक्सीन लगाई गई है। एक या दो दिन में वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है। वहीं वैक्सीन हैदराबाद से चंडीगढ़ पहुंचेगी। उसके पश्चात चंडीगढ़ से इसकी आपूर्ति की जाएगी। इस बारे में मनोज कुमार, उपनिदेशक पशुपालन विभाग हमीरपुर का कहना है कि हमीरपुर में अब तक 169 मवेशी लंपी रोग की चपेट में आ चुके हैं।