जिले मंडी के जंगलों में कई पाएं जाने वाले औषधीय गुणों से भरपूर काफल विटामिन के साथ मधुमेह,हॄदयचाप व पेट की बीमारियों के लिए लाभकारी।

बिलासपुर: जिले मंडी के जंगलों में कई पाएं जाने वाले औषधीय गुणों से भरपूर काफल विटामिन के साथ मधुमेह,हॄदयचाप व पेट की बीमारियों के लिए लाभकारी।

बिलासपुर घुमारवीं: 06 मई 2022 हिमाचल प्रदेश के जंगलों में अनेक प्राकृतिक फल पाए जाते हैं जो हमें स्वाद के साथ-साथ औषधीय गुणों का भी लाभ देते हैं‌। इन फलों के पकने का समय भी अलग-अलग होता है।
ये हिमाचल के मंडी जिले में मई के महीने में जंगलों में ऐसा फल पककर तैयार होता है जिसका नाम काफल है‌‌। मधुमेह, हृदयचाप व पेट की कई बीमारियों को दूर करने में लाभकारी जंगली फल काफल मंडी शहर में पहुंचना शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि इन दिनों बाजार में काफल 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। विक्रेताओं का कहना है कि 1 महीने तक काफल का सीजन चलता है और इस फल से कई परिवारों की रोजी-रोटी जुड़ी होती है। इस फल के कई औषधीय गुण भी है।
काफल में कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है।
काफल पेट की जलन, गर्मी व डायरिया के लिए बहुत लाभकारी है। वहीं, काफल गर्मी के दिनों में शरीर के इलेक्ट्रोलाइट को बनाए रखता है।
मंडी जिले के गोहर, तुंगलघाटी, चौहारघाटी व अन्य पहाड़ी क्षेत्रों के जंगलों में काफल की पैदावार होती है। मंडी जिले से हर वर्ष भारी मात्रा में प्रदेश के अन्य जिलों में काफल की खेप पहुंचती है।