कुदरत का करिश्मा: 113 साल के खड़कू राम को तीसरी बार आए नए दांतl

बिलासपुर घुमारवीं _25 मई हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला के भोरंज विधानसभा क्षेत्र की कड़होता पंचायत के जाड़ गांव के खड़कू राम को 113 साल की उम्र में तीसरी बार दांत निकल आए हैं। खड़कू राम ने बताया कि उनका जन्म 1 जनवरी, 1911 में हुआ था। जाति के पंडित हैं लेकिन लोहार का काम करते हैं। खड़कू राम ने बताया कि 113 वर्ष का होने के बावजूद आज भी सारा काम स्वयं करता हूं। उन्होंने बताया कि मुझे तीसरी बार दांत आ गए हैं और इसे कुदरत का कमाल ही मानते हैं। उन्होंने बताया कि मैं अभी भी खेतीबाड़ी का काम करता हूं तथा मुझे कानों से भी साफ सुनाई देता है।
खड़कू राम के बाल भले ही सफेद हो गए हैं, लेकिन मेरी मूछें अभी भी वैसी की वैसी हैं, जैसी युवा अवस्था में थीं। खड़कू राम कि मेरी पत्नी 90 साल की हो चुकी है और बिल्कुल ठीकठाक हैं, लेकिन उसकी आंखों की नजर कमजोर हो चुकी है। उन्होंने बताया कि उनकी लंबी आयु और स्वस्थ रहने के पीछे सादा खाना और अधिकतर मोटे अनाज की रोटी है। उन्होंने बताया कि वे लगातार काम करते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं।
खड़कू राम ने युवाओं को संदेश दिया कि अगर स्वस्थ रहना है तो घर का काम करना न छोड़ें और सुबह जल्दी उठें। उन्होंने बताया कि सादा खाना और खास कर अपने खेतों में उगा अनाज खाने से कोई बीमारी नहीं लगती है।