विधायक नरेंद्र ठाकुर और एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने दी बधाई

हमीरपुर 24 अप्रैल। राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के उपलक्ष्य पर रविवार को जिले भर की ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं के अलावा अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इस वर्ष राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के लिए चयनित ग्राम पंचायत दड़ूही और पंचायत समिति नादौन में आयोजित विशेष कार्यक्रमों में विधायक नरेंद्र ठाकुर और एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
दो पुरस्कारों के लिए चयनित ग्राम पंचायत दड़ूही में आयोजित कार्यक्रम में प्रधान उषा बिरला और अन्य जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुए नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि इस पंचायत को दीन दयाल पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के रूप में 10 लाख रुपये और बाल हितैषी ग्राम पंचायत के लिए 5 लाख रुपये की राशि मिली है। नरंेद्र ठाकुर ने कहा कि दड़ूही पंचायत को एक साथ दो-दो पुरस्कार मिलना जिला हमीरपुर ही नहीं, बल्कि पूरे हिमाचल प्रदेश के लिए गौरव की बात है। विधायक ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने पंचायतों के लिए बजट की कोई कमी नहीं रखी है। सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पंचायतों के लिए भारी-भरकम बजट का प्रावधान किया है। अगर पंचायत जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय और समर्पण भाव से कार्य करें तो वे अपने क्षेत्रों का चहुमुखी विकास कर सकते हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी हरबंस सिंह, पंचायत उपनिरीक्षक राजेश कुमार, पंचायत सचिव प्रताप चंद, अन्य अधिकारी तथा पंचायत जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
उधर, नादौन में आयोजित कार्यक्रम में एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि पंचायत समिति नादौन ने लगातार दूसरी बार 25 लाख रुपये का दीन दयाल उपाध्याय पंचायतीराज पुरस्कार प्राप्त करके पूरे देश में एक मिसाल कायम की है। इसके लिए समिति के सभी पदाधिकारी और अधिकारी बधाई के पात्र हैं। पंचायत समिति के कार्यों की सराहना करते हुए विजय अग्निहोत्री ने पूर्ण विश्वास जताया कि अगले वर्ष भी पंचायत समिति नादौन राष्ट्रीय पुरस्कार जीत कर हैट्रिक लगाएगी। इस अवसर पर पंचायत समिति के अध्यक्ष कमल दत शर्मा, समिति के अन्य पदाधिकारी, खंड विकास अधिकारी संजीव पुरी, पंचायत निरीक्षक पम्मी ठाकुर और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
उधर, उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने भी राष्ट्रीय स्तर के पंचायतीराज पुरस्कार जितने वाली जिला की पंचायतीराज संस्थाओं को बधाई दी है।
———-
जिले भर की पंचायतों में आयोजित की गई विशेष ग्राम सभाएं
राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के उपलक्ष्य पर रविवार को जिले की सभी पंचायतों में ग्राम सभा की विशेष बैठकें आयोजित की गईं। इस दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं और पंचायतों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने के लिए ग्राम सभाओं में विशेष अभियान का शुभारंभ भी किया गया।