युवा प्रतिभाओं को अवसर और मंच प्रदान करेगा नेहरू युवा केंद्र जिला स्तरीय युवा उत्सव में प्रतियोगी 6 प्रतियोगिताओं में ले सकते हैं भाग।

युवा प्रतिभाओं को अवसर और मंच प्रदान करेगा नेहरू युवा केंद्र
जिला स्तरीय युवा उत्सव में प्रतियोगी 6 प्रतियोगिताओं में ले सकते हैं भाग
हमीरपुर 3 सितम्बर- नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर कि जिला युवा अधिकारी दीप माला ठाकुर ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र संगठन जिला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक युवा उत्सव का आयोजन कर रहा है। उन्होंने बताया कि देश एक और जहां आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा हैं। वहीं दूसरी ओर आजादी के शताब्दी वर्ष में हम कैसा देश चाहते हैं इस पर भी विचार मंथन किया जाएगा जिसमें युवाओं की भी भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस उद्देश्य से नेहरू युवा केंद्र संगठन जिला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक युवा उत्सव का आयोजन कर रहा है। युवा उत्सव के माध्यम से युवाओं में छिपे हुनर को बाहर आने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही बौद्धिक गतिविधियों के माध्यम से अपने विचारों की अभिव्यक्ति का भी अवसर उन्हें प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय युवा उत्सव में 6 प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है, जिसमें पेंटिंग प्रतियोगिता, कविता लेखन प्रतियोगिता, मोबाईल फोटोग्राफी प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, युवा संवाद एवं संस्कृति उत्सव (पारंपरिक समूह नृत्य एवं गीत) शामिल है। उन्होंने बताया कि युवा उत्सव में 15 से 29 वर्ष आयु समूह के छात्र अथवा गैर छात्र युवा भाग ले सकते हैं। जिला स्तरीय युवा उत्सव के आयोजन के पूर्व विकास खंड स्तर पर स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग में उपयुक्त पाए गए युवाओं को जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने का अवसर मिलेगा। जिला स्तर पर हर विधा से चयनित 2 प्रतिभागियों को राज्य स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने का अवसर मिलेगा। हर स्तर पर विजेता प्रतिभागी को आकर्षक पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।
उन्होंने एन.एस.एस., एन.सी.सी., समस्त शैक्षणिक संस्थाओं, सांस्कृतिक संस्थाओं एवं युवाओं से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में युवा उत्सव में सहभागिता करें एवं अपने बीच की ऐसी प्रतिभाएं, जिन्हें अवसर या मंच नहीं मिलते, उन्हें अवश्य इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित करें। अधिक जानकारी एवं पंजीयन के लिए कार्यालय नेहरू युवा केन्द्र हमीरपुर बचत भवन नजदीक डी सी ऑफिस से संपर्क किया जा सकता है।