New Bajaj Platina 125, अब 92 kmpl के साथ मचाएगी धमाल
भारत की हलचल से भरी सड़कों पर, जहाँ लाखों लोग दो पहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, वहां बजाज प्लेटिना एक जाना पहचाना नाम बन चुका है।
अपनी शानदार आरामदायक सवारी और ईंधन दक्षता के लिए प्रसिद्ध, प्लेटिना ने प्रतिस्पर्धी कम्यूटर मोटरसाइकिल सेगमेंट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।
अब, 2025 के दूसरे भाग में, बजाज ऑटो प्लेटिना 125 का एक नया और सुधरा हुआ संस्करण लॉन्च करने जा रहा है, जो यात्रा के अनुभव को नए स्तर तक पहुंचाने का वादा करता है।
आराम की धरोहर
जब से प्लेटिना पेश की गई है, यह आरामदायक सवारी के लिए प्रसिद्ध रही है, और इसे बजाज के विज्ञापन अभियानों में “झटका मना है” (No Jerks Allowed) के रूप में जाना जाता है।
यह सवारी की सुविधा प्लेटिना को उस सेगमेंट में अलग बनाती है, जहाँ ईंधन दक्षता को प्राथमिकता दी जाती है।
“प्लेटिना हमेशा से बेहतर सवारी अनुभव देने के बारे में रही है,” कहते हैं राजीव बजाज, बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक।
“2025 प्लेटिना 125 के साथ, हम इस आराम की प्रतिबद्धता को अगले स्तर तक लेकर जा रहे हैं, जबकि भारतीय कम्यूटर की बढ़ती जरूरतों को भी पूरा कर रहे हैं।”
डिज़ाइन में बदलाव: सूक्ष्म सुधार
2025 मॉडल वर्ष के लिए, बजाज ने प्लेटिना 125 के डिज़ाइन में एक विकासात्मक दृष्टिकोण अपनाया है।
जबकि इसकी परिचित रूपरेखा बरकरार रखी गई है, नया मॉडल सूक्ष्म लेकिन प्रभावी अपडेट पेश करता है, जो समकालीन सौंदर्य समझ के साथ मेल खाते हैं।
फ्रंट फेशिया में नया हेडलाइट क्लस्टर है, जिसमें अब LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) शामिल हैं – जो प्लेटिना लाइनअप के लिए पहला है।
यह न केवल दृश्यता बढ़ाता है, बल्कि मोटरसाइकिल को एक प्रीमियम लुक भी देता है। फ्यूल टैंक को हल्के से फिर से आकार दिया गया है, जिसमें चिकनी रेखाएं हैं जो एक अधिक परिष्कृत प्रोफ़ाइल बनाती हैं, जबकि इसकी आरामदायक एर्गोनॉमिक्स पर कोई असर नहीं पड़ता।
नई ग्राफिक्स और कलर स्कीम पेश की गई हैं, जो राइडर्स को और अधिक व्यक्तिगत विकल्प प्रदान करती हैं।
इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को रेटेन किया गया है, जबकि अब इसमें एक छोटा डिजिटल डिस्प्ले भी है, जो ट्रिप मीटर, सर्विस रिमाइंडर और रियल-टाइम ईंधन दक्षता जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।
पीछे की ओर, टेललाइट डिज़ाइन को अपडेट किया गया है, जिसमें एक विशिष्ट LED सिग्नेचर है, जो सौंदर्य और सुरक्षा दोनों में सुधार करता है।
सम्पूर्ण फिट और फिनिश में उल्लेखनीय सुधार हुए हैं, जिसमें उच्च गुणवत्ता वाली प्लास्टिक और सटीक पैनल गैप्स हैं, जो बजाज की प्लेटिना 125 की मूल्यवर्धन की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।
आराम-केंद्रित इंजीनियरिंग
प्लेटिना 125 की अपील का मूल हमेशा इसकी शानदार राइड क्वालिटी रही है, और 2025 मॉडल इस ताकत को और भी बढ़ा देता है।
बजाज के इंजीनियरों ने मोटरसाइकिल के सस्पेंशन सिस्टम को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि भारतीय सड़कों पर छोटी झंझावातों और उबड़-खाबड़ रास्तों पर और भी सुलभ सवारी प्रदान की जा सके:
- Enhanced ComforTec Suspension: फ्रंट टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर नाइट्रोक्स शॉक एब्जॉर्बर्स को फिर से ट्यून किया गया है, ताकि छोटे बम्प्स और भारतीय सड़कों पर हल्के उतार-चढ़ाव के दौरान बेहतर डंपिंग प्रदान हो सके।
- लंबा व्हीलबेस: व्हीलबेस में मामूली वृद्धि से स्थिरता में सुधार हुआ है, खासकर उच्च गति पर, बिना प्लेटिना की शहरी यातायात में चपलता को नुकसान पहुंचाए।
- वाइड सीट: पहले से ही आरामदायक सीट को और चौड़ा और आकार में ढाल दिया गया है ताकि लंबे सफरों के दौरान राइडर और पिलियन को बेहतर समर्थन मिल सके।
- रबर फुटपैड्स: नए रबर-लाइन वाले फुटपेग्स कंपन को अलग करने में मदद करते हैं, जिससे समग्र राइडिंग अनुभव और भी स्मूथ हो जाता है।
पावरट्रेन में सुधार: दक्षता और प्रदर्शन
प्लेटिना 125 के बाहरी रूप को पहचानते हुए, 2025 मॉडल में इसके पावरट्रेन में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं, ताकि दक्षता, प्रदर्शन और कड़े उत्सर्जन मानकों को पूरा किया जा सके।
124.45cc, एयर कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन में कई प्रमुख तकनीकी सुधार किए गए हैं:
Advanced Fuel Injection System: नई प्लेटिना 125 में एक अधिक उन्नत ईंधन इंजेक्शन सिस्टम है, जो बेहतर ईंधन एटमाइज़ेशन की सुविधा देता है, परिणामस्वरूप बेहतर दहन दक्षता और कम उत्सर्जन।
DTS-i Technology: बजाज की पेटेंट डिजिटल ट्विन स्पार्क इग्निशन तकनीक को और सुधार दिया गया है, जो बेहतर प्रदर्शन और ईंधन दक्षता के लिए दहन को अनुकूलित करता है।
Friction Reduction Measures: आंतरिक घटकों को निम्न-घर्षण कोटिंग्स से ट्रीट किया गया है, जो यांत्रिक हानियों को कम करता है और समग्र दक्षता में सुधार करता है।
ये सुधार संयुक्त रूप से पावर आउटपुट में मामूली वृद्धि का कारण बने हैं, नई प्लेटिना 125 अब लगभग 11 bhp पावर उत्पन्न करेगी, जबकि वर्तमान मॉडल में यह 10.5 bhp था।
ईंधन दक्षता में भी महत्वपूर्ण सुधार होने की उम्मीद है, प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार 75-80 km/l तक की दक्षता की संभावना है, जो वर्तमान मॉडल के 65-70 km/l के आंकड़े से काफी बेहतर है।
प्रौद्योगिकी और सुरक्षा
2025 प्लेटिना 125 में कई नई तकनीकी सुविधाएं जोड़ी गई हैं:
मोबाइल कनेक्टिविटी: राइडर्स को उनके स्मार्टफोन से मोटरसाइकिल को जोड़ने की अनुमति देने वाला ब्लूटूथ मॉड्यूल।
यूएसबी चार्जिंग पोर्ट: जो राइडर्स को चलते-चलते अपने उपकरणों को चार्ज करने की सुविधा प्रदान करता है।
डिजिटल सर्विस रिमाइंडर्स: डिजिटल डिस्प्ले में सर्विस रिमाइंडर की कार्यक्षमता भी शामिल है।
एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS): उच्च अंत वेरिएंट्स पर एकल-चैनल ABS विकल्प।
नई प्लेटिना 125 को ₹75,000-78,000 (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया जा सकता है, जबकि टॉप-एंड ABS वेरिएंट की कीमत ₹85,000 तक हो सकती है।
2025 प्लेटिना 125 के साथ, बजाज अपने आराम, दक्षता, और विश्वसनीयता के सिद्धांतों पर खरा उतरता है। यह मॉडल नए डिज़ाइन, बेहतर सवारी, ईंधन दक्षता, और उन्नत तकनीकी सुविधाओं का सही संतुलन पेश करता है।