अब फील्ड में मौके पर ही एक्सरे कर सकेंगी हेल्थ की टीमें : हेमराज बैरवा

डीसी ने स्वास्थ्य विभाग को सौंपी 40 लाख रुपये की कैमरायुक्त एक्सरे मशीन
एचपीसीएल ने सामाजिक दायित्व योजना के तहत उपलब्ध करवाई है यह मशीन

हमीरपुर 12 मई। जिला हमीरपुर में अब स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें फील्ड में मौके पर ही लोगों के एक्सरे कर सकेंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को अत्याधुनिक एवं पोर्टेबल एक्सरे मशीन उपलब्ध करवाई गई है। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने शुक्रवार को यह मशीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके अग्निहोत्री और उनकी टीम को सौंपी।
इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि यह पोर्टेबल एक्सरे मशीन अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस है और इसे फील्ड में ले जाना एवं ऑपरेट करना बहुत ही आसान है। लगभग डिजिटल कैमरे के साइज की इस मशीन को बैटरी से भी चलाया जा सकता है।
उपायुक्त ने कहा कि टीबीमुक्त अभियान के तहत घर घर जाकर स्क्रीनिंग करने वाली टीमों के लिए यह मशीन काफी सुविधाजनक एवं प्रभावी साबित होगी। उपायुक्त ने बताया कि टीबीमुक्त अभियान के तहत जांच के दौरान टीबी जैसे लक्षणों वाले लोगों और अन्य मरीजों में टीबी रोग का पता लगाने के लिए मौके पर ही एक्सरे किया जा सकेगा।
साइज में बहुत ही छोटी और पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से युक्त यह मशीन बिल्कुल एक डिजिटल कैमरे की तरह ही कार्य करती है। एक्सरे का पूरा डाटा लैपटॉप पर डाउनलोड किया जा सकता है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने सामाजिक दायित्व योजना के तहत लगभग 40 लाख रुपए की यह मशीन जिला हमीरपुर को उपलब्ध करवाई है। इस अवसर पर उपायुक्त ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों को विशेष रूप से सम्मानित भी किया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री कार्यालय में सीईओ (माईगॉव) के रूप में कार्यरत डॉ गोपाल गौतम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके अग्निहोत्री, टीबी मुक्त अभियान के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील वर्मा, अन्य चिकित्सक, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के उपमहाप्रबंधक संजय कुंभारे और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।