प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ‘लोकल के लिए वोकल’ हों प्रदेशवासी: जयराम ठाकुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना हर देशवासी लोकल के लिए वोकल होगा तो स्थानीय उद्योगों को ताक़त मिलेगी

मंडी: नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के स्थानीय उत्पादों की मांग पूरे देश और दुनिया में बढ़ रही है। जिससे इन उत्पादों के व्यवसाय में लगे लोगों को बहुत लाभ हो रहा है। ऐसे में प्रदेशवसियों से आग्रह है कि वे लोग भी स्थानीय उत्पादों को अपने ख़रीदारी में महत्व दे। इससे इन उत्पादों के व्यसायियों को भी राहत मिलेगी। स्थानीय अर्थव्यवस्था मज़बूत होगी और हमारे सांस्कृतिक पहचानों का संरक्षण और संवर्धन भी होगा। ऐसे में मैं देश के मुख्यमंत्री से आग्रह करता हूँ कि वह भी युवाओं को sअपने चुनावी वादे के स्टार्टअप फण्ड को जल्दी से जल्दी जारी करें। जिससे युवा उत्पादन के क्षेत्र में आगे बढ़ सकें।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से ‘लोकल फॉर वोकल’ अभियान से जुड़ने के लिए आग्रह किया। इस अभियान का उद्देश्य स्थानीय स्तर पर उत्पादित हो रहे उत्पादों के लिए लोगों को आगे आने के लिए प्रेरित करना था जिससे देश में बन रहे सामानों का देश के लोग उपभोग करें। इससे जहां देश के उत्पादकों को लाभ होगा वहीं देश में रोज़गार के ढेरों अवसर उपलब्ध होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस आह्वान का बहुत असर हुआ है। आज भारत स्टार्टअप और आंत्रप्रेन्योर के क्षेत्र में सबसे तेज़ी से बढ़ते देशों में एक है। भारत के हज़ारों स्टार्टअप्स ने लाखों की संख्या में रोज़गार और अर्थव्यवस्था को मज़बूती दी है। आज इन्ही आर्थिक सुधार और आत्मनिर्भरता के प्रयासों के चलते भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आने वाले दिनों में भारत दुनिया की तीन बड़ी आर्थिक महाशक्तियों में होगा।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के बहुत से सामानों की दुनिया में पहचान हैं। चम्बा थाल की मांग पूरी दुनिया में हैं। इसी तरह प्रदेश के कृषि और कुटीर उद्योगों के उत्पाद भी देश दुनिया में बहुत लोक प्रिय है। ऐसे में इस उत्पादों के लिए स्थानीय स्तर पर भी वही लोकप्रियता दिखनी चाहिए। स्थानीय उत्पादों की मांग उत्पादकों का हौसला बढ़ाती हैं जिससे स्थानीय स्तर रोज़गार के अवसर पैदा होते है और अर्थव्यवस्था को गति मिलती है। नेता प्रतिपक्ष ने प्रदेश के लोगों से आग्रह किया कि वह देश की अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर और मज़बूती प्रदान करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभियान से जुड़े।