1000 ट्रक ड्राइवरों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की जाएगी 31 मई को आयोजित होने वाले इस शिविर में हिमाचल डेंटल कॉलेज सुंदर नगर के 10 डॉक्टरों की टीम ट्रक ड्राइवरों की स्क्रीनिंग कर मुंह के कैंसर की जांच करेंगे।

हिमाचल डेंटल कॉलेज सुंदरनगर के प्रोफेसर एवं ओरल कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर दिव्या मल्होत्रा ने बताया कि जांच के दौरान यदि किसी भी व्यक्ति में कैंसर के लक्षण पाई जाएंगे तो इन्हें सुंदर नगर कॉलेज रेफर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कॉलेज के डायरेक्टर डॉ अनिल सिंगला की अगवाई अमरप्रीत सिंह, रमनींक बंसल सहित 10 कैंसर विशेषज्ञ शिविर का संचालन करेंगे।

उन्होंने बताया शिविर के सफल आयोजन के लिए बहल मोटर्स भी सहयोग कर रही है हालांकि ट्रक यूनियन बरमाणा आयोजित होने वाले इस शिविर में 1000

ट्रक ड्राइवरों की ओरल स्क्रीनिंग का लक्ष्य रखा गया है लेकिन इनके अलावा शिविर में पहुंचने वाले अन्य ड्राइवर भी इस निशुल्क जांच की सुविधा ले सकते हैं।

डॉक्टर दिव्य मल्होत्रा ने बताया कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष पर डेंटल एसोसिएशन ने देश भर में 15000 ट्रक ड्राइवरों की ओरल कैंसर स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य रखा है।

इस कड़ी में बिलासपुर के बरमाणा में इस कैंप का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने बताया कि बदलते दौर के साथ नशे के बढ़ते कारोबार ने बीमारियों का भी
जाल बिछा दिया है।

तंबाकू का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी अपना विस्तार कर रही है तंबाकू जनित बीमारियों से हर साल हजारों लोग काल के गाल में समा जाते हैं तंबाकू के उपयोग के चलते मुंह फेफड़े का कैंसर हो जाता है उल्लेखनीय है कि 30 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के तौर पर मनाते हैं।

इस मौके पर कालेज प्रिंसिपल रजना मल्होत्रा व् ट्रक ड्राइवर यूनियन प्रधान गौतम ने इस कैम्प में पूर्ण सहयोग का आश्वाशन दिया है।

लेकिन लोग लगातार कैंसर की चपेट में आ रहे हैं तंबाकू उत्पाद दी में जहर के रूप में समाज के सभी वर्गों प्रभावित कर रहा है।Desk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here