पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी संस्थाएं करवाएं आॅनलाइन पंजीकरण

हमीरपुर 12 सितंबर। हिमाचल प्रदेश सरकार के पर्यावरण विज्ञान प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन विभाग ने पर्यावरण के संरक्षण और संरक्षण की दिशा में सहयोगात्मक प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित एनजीओ के पंजीकरण के लिए एक आॅनलाइन मंच पेश किया है।
विभाग के निदेशक डीसी राणा ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि एजीआईएसएसी.जीओवी.इन पोर्टल पर पंजीकरण करके गैर सरकारी संगठन बड़े पैमाने पर समाज पर अपना प्रभाव बढ़ाने के अवसरों का पता लगा सकते हैं। यह पोर्टल एक ऐसा स्थान प्रदान करेगा जहां एनजीओ या सीबीओ संसाधनों का आदान-प्रदान कर सकते हैं, विशेषज्ञता साझा कर सकते हैं और सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं। यह सहयोगी पारिस्थितिकी तंत्र नवाचार को बढ़ावा देने, विचारों के प्रवाह को सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है जो सामूहिक प्रयासों की प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है।
निदेशक ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से, गैर सरकारी संगठन पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार साझा करने के लिए साथी संगठनों, सरकारी निकायों और हितधारकों के साथ समन्वय कर सकते हैं। इस तरह का समन्वय रणनीतिक साझेदारी, संयुक्त पहल और पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण पर दृश्यता बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। इसमें कार्यशालाएं, कौशल विकास कार्यक्रम और प्रासंगिक शैक्षिक सामग्री तक पहुंच भी शामिल है।
निदेशक ने बताया कि यदि किसी एनजीओ को पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान कोई कठिनाई आती है या कोई पूछताछ करनी है, तो वे विभाग के कंप्यूटर प्रोग्रामर बलदेव राज ठाकुर के मोबाइल नंबर 7018355400 और 9418455400 पर संपर्क कर सकते हैं।