जय भीम युवा मंडल समिति बटराण के सहयोग से निवेश शिक्षा , जागरूकता पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर,युवा मामले एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार एवं जय भीम युवा मंडल समिति बटराण के सहयोग से निवेश शिक्षा , जागरूकता और संरक्षण में युवाओं की भागीदारी पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन गीताभवन नादौन में किया गया ।

कार्यक्रम में प्रथम दिन मुख्य अतिथि के रूप मे नादौन एसडीएम श्री विजय कुमार शामिल हुए। कार्यकम में नेहरु युवा केंद्र हमीरपुर की ज़िला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर, लेखा एवं कार्यक्रम सहायक श्री विजय भारद्वाज , फाइनेंशियल काउंसलर श्री अनिल गुप्ता,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से रिलेशनशिप मैनेजर मार्केटिंग एवं सलेस , डिजिटल श्री विक्रांत कुमार, रजनीश पठानिया, जुमेर मज़ूफफ्रा मुख्य रूप से शामिल रहे।

कार्यक्रम में नादौन विकासखंड के विभिन्न क्षेत्रों से युवा मंडलों के युवा साथियों ने भाग लिया कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना गायन और मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलन कर की गई जिला युवा अधिकारी ने कार्यक्रम का विस्तृत विवरण सभी के समक्ष रखा। श्री अनिल गुप्ता , विक्रांत कुमार, रजनीश पठानिया,जुमेर मज़ूफफ्रा द्वारा युवाओं को बैंकिंग सेवाओं बैंक द्वारा चलाई जा रही विभिन्न निवेश योजनाओं के बारे में जानकारी दें बैंकिंग क्षेत्र में होने वाले फ्रॉड से कैसे बचा जाए क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए उनके बारे में जानकारी के उपरांत एसडीएम श्री विजय कुमार ने युवाओं को संबोधित किया और सभी युवाओं को इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण में अच्छे से भाग लेने के लिए कहा साथ ही युवाओं को युवावस्था से ही बचत शुरू करने के लिए प्रेरित किया ।

प्रशिक्षण के दूसरे दिन 28/05/2022 ज़िला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर , रिलायंस निप्पोन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के सीनियर ब्रांच मैनेजर मदन ठाकुर जी , नीना जी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से अजय शर्मा जी, कांगड़ा बैंक से पुनीत जी मुख्य रूप से शामिल रहे। अजय शर्मा जी द्वारा सभी प्रतिभागियों को व्यक्तिगत वित्तीय की अवधारणा, बचत और निवेश की मूल बातें,सरकारी प्रतिभूतियों/बैंकों की निवेश योजनाओं में निवेश के बारे मे बताया साथ ही बैंक खाता खोलने से लेकर बैंक में निवेश के बारे मे जागरूक किया ,

और सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाएं के बारे मे अवगत करवाया ,इसके साथ नशे के प्रति भी जागरूक किया। मदन ठाकुर द्वारा इंश्योरेंस और उसके निवेश, क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जागरुक किया। पुनीत जी द्वारा इक्विटी/शेयरों में निवेश-मूलभूत और निवेश योजनाएं के बारे मे अवगत करवाया। कार्यक्रम के अंतिम दिन 29-5-2022 को नादौन विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री जी मुख्य अतिथि रहे। जय भीम युवा मंडल बटराण के कार्यकर्ताओं द्वारा मुख्य अतिथि को टोपी लगाकर और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के अंतिम दिन भी सभी युवाओं ने कार्यक्रम में भाग लिया और युवाओं के साथ बटराण गांव के सभी गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत में न्यू इंडिया इंश्योरेंस से संजीव कुमार सेठी ने अपना संबोधन दिया और युवाओं को इंश्योरेंस और इंश्योरेंस से होने वाले लाभ के बारे में अवगत करवाया। इसके उपरांत मुख्यअतिथि विजय अग्निहोत्री जी ने अपने संबोधन में सभी युवाओं को जागरूकता के साथ सामाजिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए मुख्य अतिथि जी ने जय भीम युवा मंडल समिति बटराण के सभी सदस्यों की प्रशंसा की। कार्यक्रम के अंत में मुख्यअतिथि श्री विजय अग्निहोत्री द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के प्रमाण पत्र बांटे गए।