Homeसरकारी योजनाPost Office RD 5 साल तक हर महीने 2 हजार रुपये...

Post Office RD 5 साल तक हर महीने 2 हजार रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना पैसा , बेहतरीन ऑफर।

Post Office RD 5 साल तक हर महीने 2 हजार रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना पैसा , बेहतरीन ऑफर।

Post Office RD खातें पर मिलती हैं ये खास सुविधा, निवेश से पहले जानें नियम : पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) की मदद से आप आसानी से बड़ा फंड बना सकते हैं ! आप इसे गुल्लक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ! अगर आप हर महीने RD में एक तय रकम जमा करते रहेंगे तो 5 साल बाद मैच्योरिटी के बाद आपके हाथ में बड़ी रकम होगी !

Post Office RD खातें पर मिलती हैं ये खास सुविधा, निवेश से पहले जानें नियम
फिलहाल रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) पर 6.70% सालाना ब्याज मिल रहा है ! 5 साल तक हर महीने 2 हजार रुपये जमा करके आप 1 लाख 42 हजार रुपये का एकमुश्त फंड बना सकते हैं ! यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस RD के बारे में बता रहे हैं…

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) आपकी बड़ी बचत में मदद कर सकता है ! आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक तय रकम डालते रहें और 5 साल बाद जब यह मैच्योर होगी तो आपके हाथ में बड़ी रकम होगी ! घर बैठे गुल्लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्याज न मिले, लेकिन यहां पैसे जमा करने पर आपको मोटा ब्याज भी मिलता है !

Recurring Deposit – RD में हर महीने 1 हजार निवेश करने पर बनेगा 70 हजार का फंड
अगर आप इंडिया पोस्ट की RD में हर महीने 1 हजार रुपये निवेश करते हैं ! तो 6.5 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मैच्योरिटी पर यह करीब 70 हजार 989 रुपये हो जाएगा !Post Office RD खातें पर मिलती हैं ये खास सुविधा
RD पर लोन की सुविधा भी मिलती है ! यानी अगर आपको बीच में पैसे की जरूरत पड़ती है ! तो आप आरडी तुड़वाए बिना इस पर लोन भी ले सकते हैं ! इसमें पर्सनल लोन से कम ब्याज दर पर लोन मिलता है ! अगर आप पोस्ट ऑफिस की पांच साल की आरडी में लगातार 12 किस्त जमा करते हैं !

तो आप लोन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं ! यानी इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम एक साल तक लगातार पैसे जमा करने होंगे ! एक साल के बाद आप अपने रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन ले सकते हैं !

अगर आप RD पर लोन लेते हैं ! तो लोन की रकम पर ब्याज आपको 2% + आरडी अकाउंट पर लागू ब्याज दर के तौर पर लगेगा ! उदाहरण के लिए, अभी आरडी पर 6.7% ब्याज दिया जा रहा है ! ऐसे में अगर आप अभी रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) पर ब्याज लेते हैं तो आपको 8.7% सालाना ब्याज दर पर लोन मिलेगा !

Recurring Deposit – कोई भी खोल सकता है RD खाता
कोई भी व्यक्ति RD अकाउंट खोल सकता है ! यह अकाउंट छोटे बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है ! अगर आपकी उम्र 10 साल या उससे ज्यादा है तो आप इसे खुद भी ऑपरेट कर सकते हैं ! 3 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं ! आप किसी भी पोस्ट ऑफिस के जरिए इसमें रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) अकाउंट खोल सकते हैं ! Read More Article

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!