मॉक एक्सरसाइज की तैयारियां पूरी, उपमंडल स्तर पर भी होगी ड्रिल।

हमीरपुर 07 जून। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के निर्देशानुसार 8 जून को आयोजित की जाने वाली प्रदेशव्यापी मॉक एक्सरसाइज के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) हमीरपुर और सभी संबंधित विभागों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।
उपायुक्त एवं डीडीएमए के अध्यक्ष हेमराज बैरवा ने बताया कि मुख्यत: बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों के अभ्यास के लिए करवाई जा रही यह मॉक एक्सरसाइज जिला मुख्यालय के साथ-साथ जिले के विभिन्न उपमंडलों में भी की जाएगी, ताकि उपमंडल स्तर पर भी आपदा प्रबंधन तंत्र का आकलन किया जा सके।
उपायुक्त ने बताया कि मॉक एक्सरसाइज के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों को सुनियोजित ढंग से अंजाम देने के लिए दोसडक़ा के पुलिस ग्राउंड में मुख्य स्टेजिंग एरिया बनाया जाएगा। मॉक एक्सरसाइज के लिए निर्धारित की गई परिस्थितियों के अनुसार इस स्टेजिंग एरिया में सभी आवश्यक संसाधन जुटाए जाएंगे तथा बचाव दलों एवं मशीनरी को प्रभावित क्षेत्रों की ओर रवाना किया जाएगा। इसके अलावा उपमंडल स्तर पर भी स्टेजिंग एरिया बनाए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि सुजानपुर उपमंडल में पलाही के आस-पास, नादौन उपमंडल में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के आस-पास, भोरंज उपमंडल के भरेड़ी, हमीरपुर उपमंडल के टौणीदेवी एवं मेडिकल कालेज अस्पताल परिसर और बड़सर उपमंडल के दियोटसिद्ध के पास मॉक एक्सरसाइज की जाएगी। इन संस्थानों पर बाढ़ में या भूस्खलन के मलबे में फंसे लोगों के लिए रेस्क्यू आपरेशन चलाए जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि मॉक एक्सरसाइज के संबंध में सभी विभागों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मॉक एक्सरसाइज को गंभीरता से लेें और आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।