सुजानपुर खंड में महिला एवं बाल विकास के विषयों पर जनसंवाद 18 से

हमीरपुर 15 जनवरी। महिला एवं बाल विकास से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों जैसे-पोषण, अनीमिया प्रबंधन, माहवारी प्रबंधन, सामुदायिक एवं व्यक्तिगत स्वच्छता, वित्तीय प्रबंधन और बाल वृद्धि एवं निगरानी इत्यादि के प्रति आम लोगांे को जागरुक करने तथा इसे एक जन आंदोलन का रूप देने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर और शिक्षण संस्थानों में जनसंवाद एवं मंथन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सुजानपुर के बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि विकास खंड सुजानपुर की विभिन्न ग्राम पंचायतों में इस अभियान का पहला चरण 18 जनवरी से आरंभ किया जा रहा है।
कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि लैंगिक समानता के साथ सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसलिए महिलाओं से संबंधित विषयों के संबंध में आम लोगों को जागरुक करने के लिए जनवरी-फरवरी के दौरान शिक्षण संस्थानों तथा ग्राम पंचायत स्तर पर सशक्त महिला केंद्रों के माध्यम से सघन जनसंवाद किया जाएगा। इन संवाद सत्रों के प्रथम दौर में अनीमिया एवं माहवारी प्रबंधन, व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्वच्छता, जल प्रबंधन, महिला उद्यमिता, सूक्ष्म ऋण सुविधा एवं वित्तीय प्रबंधन जैसे विषयों पर विस्तृत चर्चा होगी। दूसरे दौर के संवाद सत्रों में पोषण, बाल विकास, शैशवकाल में प्रथम 1000 दिवसों के महत्व, वृद्धि निगरानी एवं किशोर स्वास्थ्य जैसे विषयों पर परिचर्चाएं आयोजित की जाएंगी।
बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि विकास खंड सुजानपुर में इन संवाद सत्रों की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 18 जनवरी को ग्राम पंचायत बनाल, डूहक और रंगड़ में, 19 जनवरी को ग्राम पंचायत दाड़ला, डेरा और जोल पलाही, 20 जनवरी को बगेहड़ा, चलोह, चबूतरा और पनोह, 21 जनवरी को बैरी, जोल लम्बरी और टीहरा, 23 जनवरी को जंगल, पटलांदर और सपाहल, 24 जनवरी को करोट, खैरी और मनिहाल, 27 जनवरी को चमियाणा, री और थाना धवड़ियाणा में जनसंवाद आयोजित किए जाएंगे।
जनसंवाद के द्वितीय चरण में 16 फरवरी को ग्राम पंचायत बनाल, डूहक और रंगड, 17 फरवरी को ग्राम पंचायत दाडला, डेरा और जोल पलाही, 20 फरवरी को बगेहड़ा, चलोह, चबूतरा और पनोह, 21 फरवरी को बैरी, जोल लम्बरी और टीहरा, 22 फरवरी को जंगल, पटलांदर और सपाहल, 24 फरवरी को करोट, खैरी और मनिहाल, 25 फरवरी को चमियाणा, री और थाना धवड़ियाणा में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि उक्त कार्यक्रम पंचायत मुख्यालयों में दोपहर 12 बजे आरंभ होंगे। इन संवाद कार्यक्रमों में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, जलशक्ति, कृषि, बागवानी, उद्योग और शिक्षा विभाग के अलावा पुलिस प्रशासन और वित्तीय संस्थानों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। जबकि, महिला एवं बाल विकास विभाग की भूमिका नोडल विभाग की रहेगी।
उन्होंने बताया कि इनके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौरी में फरवरी के प्रथम एवं तृतीय सप्ताह में युवा एवं किशोर संवाद आयोजित होंगे। जबकि, खंड स्तरीय जनसंवाद कार्यक्रमों के स्थान एवं तिथियां भी शीघ्र ही घोषित कर दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि 18 जनवरी से 24 जनवरी तक बालिका सप्ताह के उपलक्ष्य में इन कार्यक्रमों का एक प्रमुख मुद्दा बालिका उन्मुखी समाज की संरचना होगा।
बाल विकास परियोजना अधिकारी ने सभी लोगों से इन संवाद कार्यक्रमों में भाग लेने तथा अपने सुझाव रखने का आग्रह किया है, ताकि इन्हें संबंधित ग्राम पंचायत विकास योजना में समाहित किया जा सके।