कुल्लू से भुंतर तक सड़क किनारे अवैध कब्जे हटाने में जुटा लोक निर्माण विभाग।

प्रदेश के जिला कुल्लू में सड़क किनारे लोक निर्माण विभाग की भूमि पर कब्जा करने वालों पर अब लोक निर्माण विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। रामशिला से भुंतर तक लोक निर्माण विभाग के द्वारा अवैध कब्जों को चिन्हित किया जा रहा है और उसे हटाया भी जा रहा है। वही दोबारा से लोग भूमि पर कब्जा ना कर सके। इसके लिए भी वहां पर छोटी-छोटी दीवारों का निर्माण किया जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के द्वारा पिरडी से बदाह में कब्ज हटाने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है। इसके तहत अभी तक 1 दर्जन से अधिक कब्जे वाली भूमि से कब्जा हटाया गया और वहां पर नालियां व छोटी दीवार बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। बीते दिनों कब्जा हटाने को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा भी एक बैठक की गई थी।

इस पर निर्णय लिया गया था कि प्रथम चरण में भुंतर से रामशिला, रामशिला से मनाली तक एनएच के किनारे से अस्थायी व स्थायी तौर पर अवैध तरीके से निर्मित किए गए ढांचों को हटाया जाएगा। इसके बाद जिले के अन्य भागों में भी इस अभियान को चलाया जाएगा। वही, रामशिला से मनाली तक एनएच किनारे से रिवर राफ्टिंग व पैराग्लाइडिंग के लिए निर्मित किए अस्थायी ढांचे भी हटाए जाएंगे। इसके लिए एनएचएआई के अधिकारी पहले रीवर राफ्टिंग व पैराग्लाइडरों से कब्जे को हटाने की बात करेंगे। इसके बाद तीन दिन के भीतर ऐसे ढांचों को हटाया जाएगा। अगर इसके बावजूद अवैध कब्जा धारक नहीं मानते तो इस पर जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई कर सबक सिखाएगा।

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता केके शर्मा ने बताया कि वही, कुछ जगह पर सड़क किनारे पैदल चलने वाले लोगों के लिए भी रास्ता बनाया जाएगा। क्योंकि यहां पर लोगों को पैदल चलने में भी काफी परेशानी आती है। ऐसे में पहले अवैध कब्जों को हटाया जाएगा और उसके बाद सड़क किनारे पैदल चलने के लिए भी रास्ते की व्यवस्था की जाएगी। जिसके लिए लोक निर्माण विभाग की टीम काम कर रही है।