लंदन पर भारतीयों के ‘शासन’ के सपने को ऋषि सुनक करेंगे साकार!

लंबे समय तक ब्रिटेन के शासन में रहे भारतीयों के मन में ब्रिटेन पर हुकूमत करने की इच्छा रही है. भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक जब से यूके के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हुए हैं, तब से हर भारतीय की निगाह लंदन पर लगी है. लगता है कि कंजरवेटिव पार्टी के सांसद ऋषि सुनक  भारतीयों की कल्पना और ‘सपनों’ को साकार करने जा रहे हैं. जबकि न तो भारतीय मूल के सुनक और न ही उनके माता-पिता भारत में पैदा हुए थे, उनका नामांकन ब्रिटेन और विशेष रूप से ब्रिटिश राजनीति में भारतीयों के जटिल इतिहास को सामने लाता है. ब्रिटेन की संसद में पहले भी कई भारतीय रहे हैं.

ऋषि सुनक और गृह सचिव प्रीति पटेल ने 2020 में ब्रिटिश इतिहास में “सबसे भारतीय कैबिनेट” का हिस्सा बन गए. हालांकि, 1700 के दशक से ब्रिटेन में रहने के बावजूद ब्रिटिश राजनीति में भारतीय मूल के लोगों का यहां तक पहुंचना एक लंबी दौड़ रही है.

18 वीं शताब्दी की शुरुआत में, ब्रिटेन में बसने वाले पहले भारतीय ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा नियोजित गरीब नाविक थे. इन शुरुआती प्रवासियों के नक्शेकदम पर चलते हुए भारतीय व्यापारी वर्ग, मुख्य रूप से गुजराती और बॉम्बे के पारसी, और दक्षिण से चेट्टियार फाइनेंसर आए. इसके बाद, विश्व युद्ध में लड़ने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय सैनिकों को इंग्लैंड लाया गया, जिनमें से 20 प्रतिशत सिख थे, और कई ने युद्ध के बाद वापस रहने का विकल्प चुना.

एक मीडिया  रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में भारतीय प्रवास तब दो महत्वपूर्ण चरणों  में हुआ. पहला 1940 और 50 के दशक के अंत में था, जब ब्रिटेन में श्रमिकों की कमी को पूरा करने के लिए प्रवासियों को भारत से भर्ती किया गया था. फाउंड्री और मैन्युफैक्चरिंग में काम करते हुए, वे ब्रिटेन के नस्लवाद विरोधी और श्रमिक संघ आंदोलनों में शामिल थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि आज तक, ये समुदाय अनुपातहीन रूप से श्रमिक वर्ग और कामगार थे.

दूसरा चरण  60 और 70 के दशक में हुई जब भारतीय मूल के “दूसरी बार के प्रवासी” युगांडा, केन्या और तंजानिया से निकाले जाने के बाद ब्रिटेन पहुंचे. ये प्रवासी अफ्रीकी देशों के धनी व्यापारी वर्ग के थे और आबादी के एक छोटे से प्रतिशत के हिसाब से होने के बावजूद, देशों की निजी गैर-कृषि संपत्ति के एक बड़े हिस्से के मालिक थे. जब वे यूके चले गए, तो वे अपने साथ एक महत्वपूर्ण मात्रा में धन लेकर आए. सुनक, पटेल और अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन इन प्रवासियों के वंशज हैं.

ब्रिटिश संसद में पहले भारतीय

ब्रिटिश संसद में पहले भारतीय दादाभाई नौरोजी थे, जो संसद के पहले गैर-श्वेत सदस्य भी थे और ब्रिटिश शासन के अधीन रहने वाले भारतीयों के अधिकारों के लिए एक उत्साही कार्यकर्ता बने रहे. इस समय के दौरान, कार्यकर्ता लाल मोहन घोष और मैडम भीकाजी कामा ने भारत में ब्रिटिश नीतियों और शासन के विरोध में कई अभियान चलाए. लेकिन भारतीय मूल के राजनेता 60 और 70 के दशक में प्रवास की दूसरी लहर के बाद ही अक्सर ब्रिटिश राजनीति में दिखाई देने लगे.

हालांकि यह एक लंबी दौड़ रही होगी, भारतीय मूल के राजनेता अब ब्रिटिश सरकार में महत्वपूर्ण प्रोफाइल रखते हैं. इस वृद्धि का एक कारण ब्रिटेन में वोटों पर भारतीय मूल के नागरिकों और प्रवासियों का राजनीतिक प्रभाव भी है. 2015 के संसदीय चुनावों तक, भारतीय मतदाताओं की संख्या 615,000 थी, जिसमें 95 प्रतिशत से अधिक ने अंततः अपने वोट डाले. कार्नेगी एंडोमेंट द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, ब्रिटिश भारतीय राजनीति में सबसे बड़े स्विंग वोट का प्रतिनिधित्व करते हैं. राजनीतिक दलों ने इसे मान्यता दी है, ऐसे उम्मीदवारों को प्रोत्साहित किया है जो इस मतदाता समूह से अपील करेंगे.

इस समय सभी की निगाहें सुनक और यूके के अगले पीएम बनने की उनकी दौड़ पर हैं. इस दौड़ के पीछे भारतीय प्रवासियों की कई पीढ़ी गुजर गयी है.  आज हम अन्य प्रमुख भारतीय मूल के राजनेताओं पर एक नज़र डालेंगे जिन्होंने भारतीय मूल के लोगों का मार्ग प्रशस्त किया.

सर मंचर्जी मेरवांजी भौनाग्री

वह 1900 के दशक की शुरुआत में दादाभाई नौरोजी के साथ पारसी मूल के संसद सदस्य (एमपी) और ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के राजनेता थे. हालाँकि, भौनाग्री ने भारत में ब्रिटिश शासन का समर्थन किया और होम रूल प्रचारकों का विरोध किया.

शापुरजी सकलतवाला

वह 1909 से एक कम्युनिस्ट कार्यकर्ता और ब्रिटिश राजनीतिज्ञ थे. वह यूके लेबर पार्टी के लिए ब्रिटिश संसद सदस्य (एमपी) बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति थे, और सांसद बनने वाले ग्रेट ब्रिटेन की कम्युनिस्ट पार्टी के कुछ सदस्यों में भी थे.

सत्येंद्र प्रसन्ना सिन्हा

वह बिहार और उड़ीसा के पहले राज्यपाल, बंगाल के पहले भारतीय महाधिवक्ता, वाइसराय की कार्यकारी परिषद के सदस्य बनने वाले पहले भारतीय और 1919 में ब्रिटिश हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य बनने वाले पहले भारतीय थे.

रहस्य रूडी नारायण

नारायण एक बैरिस्टर और नागरिक अधिकार अधिवक्ता थे, जो 1950 के दशक में गुयाना से यूके चले गए थे. उनके कई मामले गरीबों और कमजोर लोगों के खिलाफ पुलिस की हिंसा के इर्द-गिर्द घूमते थे.