रूस खुद पर हमले से डरा, S-400 एयर डिफेंस सिस्टम से युद्धाभ्यास।

Russia Ukraine War Live Update. यूक्रेन पर रूस के हमले का गुरुवार को आठवां दिन है. रूस की सेना ने राजधानी कीव को चारों ओर से घेर लिया है. इसके साथ वह लगातार बमबारी कर रही है. रूसी सेना ने कीव का सेंट्रल रेलवे स्टेशन उड़ा दिया है. इस बीच खबर यह भी है कि रूसी सेना ने खेरसान शहर पर अपना कब्जा जमा लिया है. इसकी पुष्टि खुद यूक्रेन भी कर रहा है. वहीं रूसी सेना को डर है कि कहीं उस पर हवाई हमले न होने लगें. इसे लेकर उसने S-400 एयर डिफेंस सिस्टम के साथ अपना युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. S-400 दुश्मन के हवाई हमलों को नाकाम करने में सक्षम है. रूस इन हमलों को नाकाम करने के लिए इनका उपयोग कर सकता है. वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन के 15 शहरों पर रूस के हवाई हमलों का अलर्ट जारी किया गया है. इस वजह से यहां स्थानीय लोगों में काफी दहशत का माहौल है. राजधानी कीव में लगातार धमाकों की आवाज आ रही है.

खारकीव में 3 स्कूल और 1 चर्च हमले में तबाह

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज आठवां दिन है. यूक्रेन के ओखतिर्का और खारकीव में रूसी हमले के कारण भारी नुकसान हुआ है. खारकीव में तीन स्कूल और एक चर्च हमले में पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं. साथ ही ओखतिर्का में 12 से ज्यादा रिहायशी इमारतें तबाह हो गई हैं. इसके अलावा रूसी सेना ने खेरसान पर भी कब्जा जमा लिया है. कीव की तरफ बढ़ रहे रूसी काफिले को यूक्रेन की तरफ से रोकने का दावा किया जा रहा है.

PM मोदी आज करेंगे बाइडन से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

आज दोबारा हो सकती है रूस-यूक्रेन में वार्ता

रूस और यूक्रेन आज एक बार फिर टेबल पर होंगे. इससे पहले भी दोनों देश बातचीत कर चुके हैं, इसमें कुछ मुद्दों पर सहमति बनी थी. अब आज फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल मिल सकते हैं और यह बैठक बेलारूस में होगी.

Ukraine को 2700 मिसाइल देगा Germany