मवेशियों पर बैनर लगाकर स्कूली बच्चों ने दिया तंबाकू निषेध का संदेश

हिमाचल प्रदेश जिला सिरमौर के एक सरकारी स्कूल में विश्व तंबाकू निषेध दिवस अलग ही अंदाज और अनूठे प्रयास के साथ मनाया गया। शिक्षा खंड माजरा के राजकीय उच्च विद्यालय नौरंगाबाद में विद्यार्थी तो नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किए ही, लोगों में भी जागरूकता लाने का प्रयास किया गया। स्कूल से बच्चों की रैली निकाली गई तो मवेशियों को भी इसमें शामिल किया गया। इससे लोगों का ध्यान बच्चों के साथ-साथ मवेशियों की ओर आकर्षिक हुआ। स्कूल प्रबंधन ने पहले ही मवेशियों के माध्यम से जागरूकता फैलाने के लिए संदेश देते विशेष बैनर बनवाए गए थे।

रैली में शामिल किए गए मवेशियों की पीठ से दोनों ओर इन बैनरों को लटकाया गया। मवेशियों ने भी रैली जगह-जगह घूमकर इन बैनरों के माध्यम से तंबाकू के खिलाफ लोगों को सटीक संदेश दिया। बैनरों के माध्यम से दिए संदेश में मवेशी ये बताते नजर आए कि पशु होते हुए भी वह गुटका, पान मसाला, तंबाकू व खैनी का सेवन नहीं करते तो फिर मनुष्य तो समझदार प्राणी है। इस तरह के संदेश के साथ मवेशी भी रैली में जगह-जगह घुमाए गए और लोगों को जागरूक किया गया।

स्कूल के मुख्य अध्यापक संजीव अत्री ने बताया कि स्कूल के फिट इंडिया क्लब ने तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से विशेष प्रकार के बैनर पशुओं के लिए बनवाए थे, जिन्होंने गांव-गांव जाकर लोगों को तंबाकू का सेवन न करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि मवेशियों में समझ नहीं होती लेकिन फिर भी वह किसी तरह के नशे का सेवन नहीं करते। मनुष्य समझदार है। तंबाकू के नुकसान भी मालूम है। फिर भी इसका सेवन करता है। इस संदेश से सभी को सबक लेना चाहिए।