विद्यार्थियों के साथ अधिक से अधिक संवाद करें वैज्ञानिक और स्कॉलर्स : सुनील शर्मा बिट्टू

हमीरपुर कालेज में ‘मैथेमेटिक्स इन स्पेस एंड अप्लाइड साइंसेज’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

हमीरपुर 03 मार्च। मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार सुनील शर्मा बिट्टू ने वैज्ञानिकों, स्कॉलर्स और शिक्षाविदों से आग्रह किया कि वे स्कूली विद्यार्थियों के साथ नियमित रूप से सीधा संवाद करें। इससे इन बच्चों में साइंस एवं रिसर्च के प्रति रुचि बढ़ेगी और वे भविष्य में उत्कृष्ट साइंटिस्ट बनेंगे।
सुनील शर्मा बिट्टू शुक्रवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हमीरपुर में ‘मैथेमेटिक्स इन स्पेस एंड अप्लाइड साइंसेज’ पर द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के उदघाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन महाविद्यालय के गणित विभाग द्वारा डीआरडीओ के सौजन्य से किया जा रहा है। इसमें डीआरडीओ, आईआईटी, आईआईएसईआर, एनआईटी और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों तथा विश्वविद्यालयों से 200 से अधिक वैज्ञानिक एवं शिक्षाविद भाग ले रहे हैं।
सम्मेलन के आयोजन के लिए गणित विभाग और डीआरडीओ की सराहना करते हुए सुनील शर्मा बिट्टू ने कहा कि इस तरह के आयोजनों में विद्यार्थियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए तथा इसमें बजट की कमी आड़े नहीं आनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को विशेष प्राथमिकता दे रही है और इनके लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कमान संभालते ही सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस दिशा में गंभीर प्रयास किए हैं। सुनील शर्मा बिट्टू ने बताया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू के प्रयासों के कारण ही हमीरपुर में डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज की स्थापना की गई है। मुख्यमंत्री इस महाविद्यालय को एक उत्कृष्ट मेडिकल संस्थान बनाने के लिए व्यापक कदम उठा रहे हैं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने यहां अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी और अन्य वल्र्ड क्लास सुविधाएं आरंभ करने का निर्णय लिया है।
इस अवसर पर कालेज प्रबंधन और सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए सुनील शर्मा ने उम्मीद जताई कि यह सम्मेलन आने वाले समय में आम विद्यार्थियों को गणित एवं साइंस की ओर पे्ररित एवं प्रोत्साहित करने की दिशा में एक बड़ी भूमिका अदा करेगा।
उदघाटन सत्र में संयुक्त अरब अमीरात के प्रोफेसर जीपी राव और डीआरडीओ के वैज्ञानिक डॉ. एसके पॉल मुख्य वक्ताओं के रूप में उदबोधन रखा। मेजबान कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. चंदन भारद्वाज ने भी अपने विचार रखे। जबकि, कालेज के गणित विभाग के प्रोफेसर एवं सम्मेलन के अध्यक्ष डॉ. जीसी राणा ने मुख्य अतिथि, मुख्य वक्ताओं, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा सम्मेलन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
सम्मेलन के दोपहर बाद के सत्र को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली के प्रोफेसर गजेंद्र प्रताप सिंह, तुर्की की डॉ. हैजल और कैरियर प्वाइंट यूनिवर्सिटी के डॉ. केएल वर्मा ने संबोधित किया।