शहीद प्रताप सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भेड़ी को आज दिन तक नहीं हुई नसीब जमीन।

शहीद प्रताप सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भेड़ी को आज दिन तक नहीं हुई नसीब जमीन। शिक्षा विभाग के नाम 2 बीघा जमीन है। जिसमें प्राथमिक केंद्र पाठशाला भेड़ी स्थित है। यह विद्यालय जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर कोट धार के मध्य भेड़ी नामक गांव में स्थित है। इस विद्यालय के बगल में बाबा बालक नाथ जी की गुफा भी है व एक प्राकृतिक स्रोत ,पानी पीने के लिए बॉडी भी स्थित है। उस समय इस विद्यालय के चारों तरफ 100 बीघे का घोर जंगल था व विद्यालय पढ़ाई के लिए एकांतमय स्थान था।यह विद्यालय 16 मई 1963 को अस्तित्व में आया। 12 अप्रैल 1966 को इस विद्यालय को माध्यमिक विद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ वह 1997 को उच्च विद्यालय बना। 12 जुलाई 2004 को तत्कालीन मुख्यअध्यापक तेग सिंह आजाद व पूर्ण राम चौधरी पीईटी के प्रयासों से पटवारी भडोलीकलां द्वारा बिना उजरत के इस पाठशाला के अस्तित्व को बचाने के लिए 17 बीघा 12 विश्वा का ततीमा काटा गया व बीरूराम किशोर जी विधायक गेहडवीं विधानसभा क्षेत्र द्वारा इस विद्यालय के नाम जमीन करवाने का प्रशन विधानसभा में भी किया गया।

15 जुलाई 2004 को विद्यालय के मुख्याध्यापक श्री तेग सिंह आजाद व पी ई टी पूर्ण राम चौधरी के द्वारा 17बीघा 12 बिस्वा की फाइल उपायुक्त महोदय बिलासपुर को पूरे दस्तावेजों के साथ जमा करवाई जिस पर विद्यालय का कब्जा था इसी ततीमे के अनुसार 2008/2009 में प्रधानाचार्य श्री कुंदन शर्मा जी भूगोल प्रवक्ता कुलविंदर सिंह धीमान व डीपीई महेंद्र सिंह व चौकीदार गोपाल के द्वारा ततीमे के अनुसार चारों तरफ चुना लगवाया व कांटेदार झाड़ियों की बाढ़ भी लगवाई ताकि इसके ऊपर कोई भी अवैध कब्जा ना हो सके। 31-05-2018 को प्रधानाचार्य कुमार देव शर्मा के द्वारा डीएफओ बिलासपुर को पत्र के माध्यम से अवैध कब्जाधारियों को रोकने का प्रयास किया

विद्यालय के नजदीकी परिवारों के द्वारा काफी समय से 17.12 बीघा जमीन के क्षेत्र में अवैध कब्जा करने की कोशिश की जा रही है? जो इस विद्यालय का आधार है। 23 मई 2020 को एक बार फिर पड़ोसियों के द्वारा अवैध कब्जा करने की कोशिश की गई व महेंद्र सिंह डीपीई भेड़ी द्वारा पहले प्रधानाचार्य महोदय व एसएमसी अध्यक्ष को अवगत करवाया परंतु इसके उपरांत भी कुछ नहीं हुआ। फिर शिकायत सीएम हेल्पलाइन नंबर 1100 के माध्यम से शिकायत संख्या 261202 दर्ज करवाई। जिसके उपरांत पटवारी हल्का भडोली कलां मौके पर पहुंचे और उन्होंने इस जमीन को विद्यालय के नाम होना उचित समझा। वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भेड़ी के सभी भवन व शौचालय व खेल का मैदान इसी ततीमें में बने हुए हैं व अन्य प्रस्तावित विज्ञान भवन व खेल का मैदान जिसमें पांच प्रकार की फील्ड जैसे वालीवाल कबड्डी कुश्ती बैडमिंटन खो-खो आदि भी इसी में स्थित है। जिसकी रिपोर्ट प्रधानाचार्य श्री कुंदन लाल शर्मा जी के समय नक्शे में पूरी तरह से दर्शाई गई हैं। अंत में यह शिकायत 06 जून2020को डिविजनल कमिश्नर मंडी Sh.Vikas Labroo ji के पास पहुंची। उन्होंने09 जून2020 को उपायुक्त बिलासपुर को दिशा निर्देश जारी किए।The DC is Directed to associate the Complainant and do the needful to dispose of the matter. उपायुक्त महोदय ने जांच समिति बिठाने का आदेश दिया जांच समिति प्रभारी प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घराण श्री श्री श्रीमान सुरेश धीमान जी मौके पर पहुंचे उन्हें डीपी ई श्री महेंद्र सिंह के द्वारा 17- जून 2021 को विस्तृत रिपोर्ट दी

महेंद्र सिंह डीपीई इस जमीन के मामले को 2008 से उठाते आ रहे हैं व समय-समय पर विभागों में शिकायतें उन्हीं के नाम पर दर्ज हैं। ताकि इस विद्यालय का अस्तित्व ना मिटे। महेंद्र सिंह डीपीई एक अध्यापक होने के नाते अपनी पूरी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। इनके पास12 जुलाई2004 से आज दिन तक के सभी दस्तावेज मौजूद हैं। पटवार सर्कल भडोली कलां में 433 नंबर पर यह ततीमां अंकित है। अब इस जमीन में बहुत सी तब्दीलियां लाई जा रही है नंबर 01 विद्यालय के इस नक्शे को दो भागों मे बांटने के लिए स्कूल के मुख्य सड़क मार्ग को बंद कर के मध्य में एक दीवार खड़ी कर दी गई। नंबर 02 मिलीभगत से इस जमीन के अंदर विद्युत की एक लाइन गुजारी गई व एक ट्रांसफार्मर लगवा दिया गया। इसकी भी महेंद्र सिंह के द्वारा सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज की गई व इस जमीन के बीच में एक सड़क भी निकाल दी गई ताकि विभिन्न विभागों से एनओसी जारी ना हो सके। महेंद्र सिंह का माननीय मुख्यमंत्री महोदय श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी से निवेदन है कि इस विद्यालय के अस्तित्व को बचाने के लिए उपायुक्त महोदय बिलासपुर कोआदेश जारी किए जाएं इस विद्यालय के चारों तरफ लगभग 100 बीघा जमीन खाली पड़ी है। मात्र 17 .12 बीघा जमीन ही ततीमे में अंकित है। विद्यालय को अपनी जमीन स्वीकृत करवाने पर महेंद्र सिंह डीपीई व स्थानीय जनता आपके सदा आभारी रहेंगे। महेंद्र सिंह के द्वारा इस विद्यालय के नामकरण में 21 वर्षों तक संघर्ष किया जिसके फलस्वरूप आज इस विद्यालय का नाम एक शहीद के नाम पर रखा गया।
01- जून – 2020 को पटवारी मौका पर पहुंचा पटवारी हल्का ने स्वीकार किया है कि विद्यालय के सारे भवन , शौचालय व खेल का मैदान इसी ततीमा के तहत 17बीघा 12 बिस्वा में ही है। इस जमीन का हस्तांतरण शिक्षा विभाग के नाम होना अति आवश्यक है। विद्यालय के द्वारा इसका सारा रिकॉर्ड उपायुक्त महोदय को भेजा जा चुका है परंतु आज दिन तक यह जमीन विद्यालय के नाम नहीं हो सकी । प्रधानाचार्य श्री कुंदन शर्मा जी के द्वारा पत्र संख्या EDN-GSSS Bheri (Revenue Record)2011-1651-52 Dated 28June2011 को विभाग को सारे दस्तावेज भेजे। ततीमा के ऊपर सभी बिल्डिंगों शौचालय व कुड़ादानों को स्थान सहित सही ढंग से चिन्हित किया गया है। जोकि विभाग में दस्तावेजों के साथ संलग्न है। महेंद्र सिंह माननीय मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार से पुना आग्रह करता है कि शहीद प्रताप सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भेड़ी के नाम जमीन होना अति आवश्यक है। क्योंकि आने वाले समय में यदि इस विद्यालय में साइंस की कक्षाओं की शुरुआत होती है तो विज्ञान भवन बनाना भी बहुत मुश्किल हो जाएगा। यह विद्यालय क्लस्टर विद्यालय है। इस विद्यालय के 15 किलोमीटर के नजदीक किसी भी विद्यालय में विज्ञान व वाणिज्य की कक्षाओं की शुरुआत हुई है।27 दिसंबर 2016 में गुर्जर कल्याण बोर्ड की मीटिंग शिमला में हुई जिसमें गुर्जर कल्याण बोर्ड के सदस्य पूर्ण राम चौधरी रिटायर्ड पीईटी ने माननीय मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र जी से यह मांग उठाई थी और माननीय महोदय ने इसे उसी समय स्वीकृत किया। 4 जनवरी 2006 को विद्यालय वरिष्ठ माध्यमिक बना उस समय भी इस विद्यालय में यह सभी पोस्ट सेक्शन हो चुकी थी। प्रधानाचार्य महोदय जी के द्वारा उस दौरान विज्ञान व वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने में देरी की गई। सभी स्वीकृत पदों को दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया गया।व आज दिन तक स्वीकृत नहीं हुई।
जिलाधीश बिलासपुर ने भी इस जायज मांग की प्रपोजल2021 मे भेजी थी उसकी भी न्यूज़ पेपर कटिंग महेंद्र सिंह के पास मौजूद है। माननीय मुख्यमंत्री महोदय हिमाचल प्रदेश इस विद्यालय को जनजातियां कोटे के तहत अधिक सुविधाएं प्रदान करें व विज्ञान व वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने की स्वीकृति प्रदान करें। धन्यवाद जय हिंद। जय हिमाचल। महेंद्र सिंह पूर्व प्रदेश महासचिव अखिल भारतीय गुर्जर महासभा हिमाचल प्रदेश।