Homeकारोबारपांच हजार की SIP आपको बना देगी करोड़पति , जानिए कैसे ?

पांच हजार की SIP आपको बना देगी करोड़पति , जानिए कैसे ?

पांच हजार की SIP आपको बना देगी करोड़पति , जानिए कैसे ?

म्यूचुअल फंड एसआईपी: लंबी अवधि के लिए एक प्रभावशाली निवेश विकल्प

म्यूचुअल फंड एसआईपी (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) को लंबी अवधि के लिए एक बेहतरीन निवेश उपकरण माना जाता है। AMFI के आंकड़े बताते हैं कि लंबी अवधि के लिए एसआईपी में निवेश करने वाले निवेशकों ने शानदार मुनाफा कमाया है। खास बात यह है कि आप एक छोटी राशि से भी करोड़ों रुपये बना सकते हैं। आइए, जानें कि 5000 रुपये से एसआईपी शुरू करके 2.60 करोड़ रुपये का फंड कैसे तैयार किया जा सकता है।

स्टेप-अप फॉर्मूला का लाभ

यदि आप 5000 रुपये से एसआईपी शुरू करते हैं और हर साल अपनी राशि में 5 प्रतिशत की वृद्धि करते हैं, तो आप आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। चलिए, इस फॉर्मूले को समझते हैं।

निवेश का विवरण

मान लीजिए, Rahul ने 25 साल की उम्र में 5000 रुपये से एसआईपी शुरू की और वह हर साल अपनी निवेश राशि में 5 प्रतिशत की वृद्धि करता है। यदि Rahul 30 वर्षों तक एसआईपी जारी रखता है, तो उसका कुल निवेश लगभग 39,86,331 रुपये होगा।

फंड का संभावित विकास

यदि Rahul को इस निवेश पर औसतन 12 प्रतिशत का सालाना रिटर्न मिलता है, तो 30 साल के अंत में उसके पास लगभग 2.63 करोड़ रुपये का फंड होगा। वहीं, अगर भारतीय बाजार अच्छा प्रदर्शन करता है और Rahul को 15 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है, तो वह 30 साल में 4.89 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकता है।

ध्यान देने योग्य बातें

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय ध्यान रखें कि इसमें शेयर बाजार का जोखिम शामिल होता है। अगर बाजार में गिरावट आती है, तो यह आपके रिटर्न को प्रभावित कर सकता है।

इसलिए, निवेश से पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहिष्णुता को समझना महत्वपूर्ण है। इसमें निवेश करने से पहले आप किसी विषेशज्ञ की सलाह जरूर लें।

Read More Article 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!