मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का रखें विशेष ध्यान.

महिला एवं बाल विकास विभाग ने बुधवार को लक्ष्मी मेमोरियल पब्लिक स्कूल भोटी में ‘वो दिन’ योजना के तहत मासिक धर्म स्वच्छता पर एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। शिविर की अध्यक्षता करते हुए भोरंज के बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने कहा कि मासिक धर्म के दौरान अगर किशोरियां और महिलाएं विशेष सावधानी बरतें और व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें तो वे कई गंभीर बीमारियों से बच सकती हैं। उन्होंने कहा कि इन दिनों के दौरान खान-पान का भी ध्यान रखना चाहिए तथा संतुलित एवं पौष्टिक आहार लेना चाहिए। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि पारंपरिक मोटे अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करके हम कुपोषण, अनीमिया और कई अन्य बीमारियों से बच सकते हैं। शिशुओं में कुपोषण की समस्या की चर्चा करते हुए जीत राम चौधरी ने कहा कि किसी भी शिशु के जीवन के पहले 1000 दिन सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान शिशुओं के पोषण का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी ने विद्यार्थियों को विभाग की योजनाओं से भी अवगत करवाया। आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अराधना ने भी मासिक धर्म के बारे में और खंड स्वास्थ्य शिक्षक अमरदीप शर्मा ने अनीमिया के कारणों, लक्षण और उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। स्कूल के प्रबंधक करतार सिंह चौहान और प्रधानाचार्य मीनाक्षी पटियाल ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया।
कार्यक्रम के दौरान छात्राओं के लिए नारा लेखन, पेंटिंग और भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई। भाषण प्रतियोगिता मंे ग्यारहवीं कक्षा की हर्षिता पहले, आठवीं की श्रेजल दूसरे और ग्यारहवीं की प्रियंका तीसरे स्थान पर रही। पेंटिंग प्रतियोगिता में नौंवीं की छात्रा आरूजा प्रथम, आठवीं की अपूर्वा द्वितीय और नौंवीं की वंशिका तृतीय रही। नारा लेखन प्रतियोगिता में आठवीं कक्षा की प्रिया ने बाजी मारी। जबकि, नौंवीं की ईशा दूसरे और आठवीं कक्षा की शानवी तीसरे स्थान पर रही। इन सभी विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।
कार्यक्रम में वृत पर्यवेक्षक संतोष कुमारी, निशा चांगरा और पाठशाला के शिक्षक और अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।