केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकारों की जनविरोधी नीतियों व फैसलों का होगा पर्दाफाश। प्रचार-प्रसार के लिए आई0 टी0 टीम मजबूत करेगी प्रदेश कांग्रेस।

शिमला-27 जून 2022& हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी आगामी विधान सभा चुनावों में केन्द्र व हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार की जनविरोधी कार्यशैली तथा निर्णयों का लोंगों के बीच पर्दाफाश करेगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता देवेन्द्र बुशैहरी ने कहा कि आज पार्टी मुख्यालय शिमला में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग से जुड़े पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, प्रवक्ताओं तथा मीडिया पेनालिस्टों की एक दिवसीय कार्यशाला में इस पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यशाला में उपस्थित प्रतिनिधियाों ने अपने अपने सुझाव प्रस्तुत किए और कांग्रेस पार्टी के प्रभावी मीडिया प्रबन्धन पर गहन विचार विमर्श हुआ।

 

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हर्ष महाजन ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश की आजादी से लेकर वर्तमान समय तक देश के विकास में अहम भूमिका निभाई है। देशहित में कांग्रेस की सरकारों ने केन्द्र व राज्य में पार्टी की दूरदृष्टि से अनेकों महत्वकांक्षी परियोजनाएं व कार्यक्रम प्रारम्भ किए। उन्होंने सभी से अपने कर्तब्यों को निष्ठा से निर्वाहन करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकारों ने राज्य के चंहुमुखी विकास के लिए डा0 यशवंत सिंह परमार के नेतृत्व में जो मजबूत नींव रखी थी जिसे दिवंगत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जी ने आगे ले जाकर आज प्रदेश को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाया। वीरभद्र सिंह की दूरदृष्टि व मजबूत नेतृत्व क्षमता के चलते कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के विकास में हर क्षेत्र में अहम योगदान दिया है।

 

कांग्रेस विधायक दल के उपनेता एवं मीडिया विभाग के चेयरमेन हर्षवर्धन चैहान ने कार्यशाला में मीडिया विभाग को सुदृड़ करने व भाजपा के जनविरोधी ऐजेडे का पर्दाफाश करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए। कांग्रेस पार्टी को पिं्रट एवं सोशल मीडिया के माध्यम से भाजपा की असलियत का पर्दाफाश करना होगा। उन्होंने पार्टी के प्रवक्ताओं एवं सोशल मीडिया के सदस्यों से आहवान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों से जुड़ी जनसस्मयाओं को प्रमुखता से मीडिया में उजागर करें।

 

प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं कम्यूनिकेशन विभाग के प्रभारी, जिनके पास कांग्रेस के अग्रणी संगठनों का भी प्रभार है, विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि भाजपा की केन्द्र व हिमाचल सरकार आए दिन जनविरोधी फैसलें ले रही है। आज देश की सुरक्षा खतरें में है। युवा रोजगार के लिए संघर्ष कर रहा है। कर्मचारी व पैंनशनर अपने अधिकारों के लिए सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं, परन्तु भाजपा नेतृत्व अपनी साम्प्रदायिक सोच को देशभर में लागू करने के लिए देशहित को तितांजलि देकर भगवाकरण करने पर उतारु है। उन्होंने कहा कि आज देश में मंहगाई चरमसीमा पर है, बेरोजगारी की दर दिन प्रति दिन बढ़ रही है, देश के सरकारी उपक्रम कौड़ियों के भाव बेचे जा रहे हैं और यही नहीं विपक्षी दलों के नेताओं को राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से प्रताड़ित करने की परम्परा को जन्म दिया जा रहा है। लोगों को जाति व धर्म के नाम पर आपस में लड़ाया जा रहा है ताकि जनता का ध्यान सरकार की विफलताओं की ओर न जाए।

 

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हमें मीडिया में बेहतर समन्वय बनाकर अपनी नीतियों का प्रचार प्रसार करने के साथ-साथ भाजपा की जनविरोधी छवि को उजागर करने की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने उपस्थित प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपनी जिमेंवारियों का पुरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ निर्वाहन करें और अपने-अपने क्षेत्रों में सरकार द्वारा की जा रही अनियमितताओं का लेखा जोखा जुटाकर उसे उजागर करें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का कोई भी कार्यक्रम किसी भी स्तर पर हो उस के प्रचार प्रसार के लिए हम सब को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।

 

कार्यशाला में उपस्थित मीडिया अध्यक्ष नरेश चैहान एवं सोशल मीडिया अध्यक्ष अभिषेक राणा ने प्रिंट मीडिया व सोशल मीडिया को और अधिक मजबूत करने के लिए अपने महत्वपूर्ण सुझाव देते हुए कहा कि आगामी विधान सभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस सरकारों के समय की उपलब्धियों और वर्तमान भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों को प्रिंट व सोशल मीडिया के माध्यम से आम लोगों तक पंहुचाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रवक्ताओं, सोशल मीडिया से जुड़े सदस्यों व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी से आए प्रचार कार्य देख रही टीम सदस्यों ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिये। कार्यशाला में मीडिया एवं सोशल मीडिया से सम्बन्धित आवश्यक टिप्स सांझा किए और मीडिया से मजबूत सम्बन्ध बनाने पर बल दिया।