मुख्यमंत्री ने बालीचौकी में तीर्थन खड्ड पर 440 लाख रुपए की लागत से निर्मित वाहन योग्य पुल तथा 33 केवी विद्युत उप केंद्र का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने बालीचौकी में तीर्थन खड्ड पर 440 लाख रुपए की लागत से निर्मित वाहन योग्य पुल तथा 33 केवी विद्युत उप केंद्र का लोकार्पण किया
जिला कुल्लू, मंडी तथा लाहौल-स्पिति के लिए बालीचौकी में ओक टसर सिल्क मण्डल खोलने की घोषणा
धवेहड़, सुधराणी और कटबाणु में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने की घोषणा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज जिला मंडी के सराज विधानसभा क्षेत्र के बालीचौकी में तीर्थन खड्ड पर 440 लाख रुपए की लागत से निर्मित वाहन योग्य पुल तथा दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत 33 केवी विद्युत उप केंद्र का लोकार्पण किया। इसके उपरान्त उन्होंने सराज उत्सव के तहत आयोजित युवा खेल प्रतियोगिताओं के समापन समारोह की अध्यक्षता की। 
इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने जिला कुल्लू, मंडी तथा लाहौल-स्पिति के लिए बालीचौकी में ओक टसर सिल्क मण्डल खोलने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत खणी के भलयारी गाँव में प्राथमिक पाठशाला खोलने, धवेहड़ में स्वास्थ्य उप केंद्र, ग्राम पंचायत कांडा में पशु औषधालय खोलने, कटबाणु में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने, सुधराणी में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने तथा डगैहल में प्राथमिक पाठशाला को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने देवधार और अलीगढ़ में खेल मैदान के लिए 30-30 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। 
जय राम ठाकुर ने कहा कि तीर्थन खड्ड पर इस पुल के निर्माण से बंजार तथा सराज दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को लाभ पहंुचा है तथा उनकी लंबित मांग पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि पुल के निर्माण से दोनों क्षेत्रों के लोगों को सब्जी मंडी तक अपने उत्पाद पहुंचाने की सुविधा भी प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि सड़कों और पुलों के निर्माण से राज्य के समान्य तथा दूर-दराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को सुगम बनाया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा से जुड़ने का अवसर मिला है। सड़कों का जाल बिछने से दूरदराज क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार होने के साथ ही उनकी आर्थिकी भी मजबूत हुई है।  
 मुख्यमंत्री ने कहा कि बालीचौकी उपमंडल के तहत 595 किलोमीटर सड़कों का निर्माण हुआ है जिससे 50 पंचायतों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2582 लाख रुपये की लागत से थलौट, पंजाईं-थाची सड़क तथा 5070 लाख रुपये के व्यय से कल्हणी से पंडोह सड़क को स्तरोन्नत और चौड़ा करने का कार्य शीघ्र ही पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा कि थलौट में ब्यास नदी पर 1460 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पुल तथा 7570 लाख रुपये की लागत से थाची से लंबा थाच सड़क को चौड़ा और स्तरोन्नत करने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि 317 लाख रुपये की लागत से खुहण से डीडर सड़क का कार्य, 977 लाख से भाखली से खोलानाल सड़क, 543 लाख रुपये से थाच से कशौड़ सड़क, 262 लाख रुपये से खोलानाल से कून सड़क का कार्य पूरा करके क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि 593 लाख रुपये की लागत से बोंछड़ी से कांडा सड़क और 1043 रुपये की लागत से बसान से सोमगाड़ सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 2979 लाख के व्यय से तीन पुल निर्माणाधीन हैं। 2323 लाख रुपये के व्यय से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बालीचौकी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कल्हणी तथा थाटा के भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बालीचौकी तथा पंजाई का कार्य पूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि 1720 लाख की राशि से बालीचौकी में लघु सचिवालय भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। 
जय राम ठाकुर ने कहा कि विद्युत केंद्र के बन जाने से क्षेत्र की सात पंचायतों गोपालपुर, मंगलौर, थाटीबीड़, चनौन, कोटला, लारजी और छकुरता के लगभग 30 हजार लोग लाभान्वित होंगे। इससे क्षेत्र में अब विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होगी और वोल्टेज की समस्या का भी समाधान हो जाएगा। 
मुख्यमंत्री ने सराज युवा खेल एवं सांस्कृतिक उत्सव के आयोजन को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इस आयोजन से सराज के 14 हजार प्रतिभागियों को विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि खेलों से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही अनुशासन, आत्मविश्वास, दायित्व भाव और आपसी तालमेल के गुण विकसित होते हैं जो व्यक्ति के सर्वांगीण विकास का आधार हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान जीवन शैली को देखते हुए खेलों को महत्व देना अनिवार्य है ताकि तनाव रहित जीवन, सामाजिक सामंजस्य स्थापित करने के साथ नशे जैसी बुराईयों से दूर रहा जा सके। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहें और खेल क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का दोहन करें। उन्होंने युवाओं से प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण व संवर्द्धन करने का आग्रह भी किया।  
जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार बोर्ड के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के खाते में 1743 लाख रुपये की धन राशि ट्रांसफर की। जिसमें विभिन्न वित्तीय सहायता के तहत शादी के लिए 365 लाख रुपये, शिक्षा हेतु 1134 लाख रुपये, चिकित्सा के लिए 19 लाख रुपये तथा मातृत्व/पितृत्व प्रसुविधा हेतु 38 लाख रुपये की वित्तीय सहायता शामिल है। 
उन्होंने सराज युवा एवं सांस्कृतिक उत्सव के तहत खेल प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को लगभग 30 लाख रुपये के पुरस्कार वितरित किए। 
कार्यक्रम में बंजार क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र शौरी, द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर, हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष राकेश शर्मा, पंचायत समिति बालीचौकी के अध्यक्ष शेर सिंह, भाजपा सराज मंडल के अध्यक्ष भागीरथ शर्मा, सराज युवा खेल एवं सांस्कृतिक उत्सव के अध्यक्ष ऋषभ शर्मा ने भी संबोधित किया। 
 इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी एवं हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डॉ. साधना ठाकुर, उपायुक्त अरिन्दम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के सचिव घनश्याम चंद, विभिन्न विभागों के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 
इस अवसर पर क्षेत्र के 21 परिवार कांग्रेस पार्टी छोड़ कर भाजपा में शामिल हुए। 
सराज उत्सव के तहत आयोजित युवा खेल प्रतियोगिताओं में बैडमिंटन सिंगल महिला प्रतियोगिता में बालीचौकी जोन की टीम की परीक्षा विजेता तथा बागाचनौगी जोन की टीम की पुष्पा उप-विजेता रहीं। बैडमिंटन डबल महिला प्रतियोगिता में मजोठी जोन की टीम की पूजा व यामिनी विजेता जबकि बालीचौकी जोन की टीम की परीक्षा व यमुना उप-विजेता रहीं। 
बैडमिंटन सिंगल पुरूष प्रतियोगिता में जंजैहली जोन के शिवांश विजेता तथा मझौठी जोन के पंकज ने उप-विजेता का खिताब प्राप्त किया। बैडमिंटन डबल पुरूष प्रतियोगिता में मझौठी जोन के विनोद व साथी विजेता टीम रही जबकि जंजैहली जोन के विजय और दलीप उप-विजेता रहे। 
महिला वालीवाल प्रतियोगिता में मझोठी जोन-शिकारी महिला मंडल बगसैड़ की टीम विजेता तथा थुनाग जोन की माता शिकारी महिला मंडल खेलदार उप-विजेता टीम रहीं। पुरूष वालीवाल प्रतियोगिता में मझोठी जोन सरोआ ए की टीम विजेता जबकि जंजैहली जोन-एम.सी.सी. जड़ोल की टीम उप-विजेता रही। 
महिला कबड्डी प्रतियोगिता में बागाचनोगी जोन की महिला मंडल धरवाल थाच की टीम विजेता तथा गाडागुसैन जोन की जालपा विक्रमा उप-विजेता टीम रही। 
 पुरूष कबड्डी प्रतियोगिता में थाची जोन सुपर स्टार सलोई की टीम विजेता तथा बालीचौकी जोन-एम.एम.जी. सैवन उप-विजेता टीम रही। 
महिला क्रिकेट प्रतियोगिता में जंजैहली जोन की महामाया इलैवन विजेता टीम तथा बागाचनोगी जोन की महिला मंडल धरवालथाच उप-विजेता टीम रही। 
पुरूष क्रिकेट प्रतियोगिता में जंजैहली जोन की टी.एम.सी.सी. तुगांधार ने विजेता टीम का खिताब प्राप्त किया तथा थुनाग जोन की ड्रीम इलैवन पखरेर उप-विजेता रही।