मुख्यमंत्री ने थाची में उप-तहसील कार्यालय का शुभारंभ और राजकीय महाविद्यालय थाची के भवन निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला मंडी के सिराज विधानसभा क्षेत्र के उपमंडल बालीचौकी केे पिछड़े क्षेत्र थाची में उप-तहसील कार्यालय का शुभारंभ तथा 12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय महाविद्यालय थाची के भवन निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने थाची में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि थाची में उप-तहसील कार्यालय खुलने से छः पटवार वृत्तों के 48 राजस्व गांवों के लोग लाभान्वित होंगे। इससे पूर्व उन्हें विभिन्न राजस्व संबंधी कार्यों के लिए बालीचौकी जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय भवन में विज्ञान, कॉमर्स, व आर्टस ब्लॉक, प्रशासनिक ब्लॉक, कैंटीन, पार्किंग आदि सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी तथा दूर-दराज क्षेत्रों के विद्यार्थिंयों को उनके घर-द्वार पर बेहतर व गुणात्मक शिक्षा सुविधा भी उपलब्ध होगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि इस क्षेत्र में मुख्य जिला सड़क (एमडीआर) के अन्तर्गत 100 करोड़ रुपये की लागत से थलौट-पंजेई-थाची-शैटाधार-चियुणी-लम्बाथाच सड़क निर्माणाधीन है। इस सड़क के निर्मित हो जाने से यह पिछड़ा क्षेत्र मुख्य क्षेत्रों से जुड़ जाएगा और क्षेत्र के किसान और बागवान विशेष रूप से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है ताकि युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर सृजित करने के साथ-साथ नए पर्यटन स्थल भी विकसित किए जा सकें।
उन्होंने कहा कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बालीचौकी उप-मंडल के विभिन्न प्रतिष्ठित मंदिरों की मुरम्मत और सौन्दर्यकरण के लिए एक करोड़ 30 लाख रुपये प्रदान किए गए हैं। क्षेत्र के छः प्रसिद्ध मंदिरों को पूजा-अर्चना से संबंधित कार्यों के लिए प्रतिवर्ष एक लाख 15 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि थाची में शॉपिंग कॉम्पलैक्स निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है ताकि ग्रामीणों को उनके उत्पादों की विपणन सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि थाची डिबोर सड़क, थाची-बिझर सड़क, बसान-सोमगाड़ सड़क को पक्का किया जा रहा है तथा थाची-डडैली सड़क, डडैली-गागन सड़क, सैरी-सल्वान सड़क, सलोट-तांदी-पटीधार आदि नई सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थाची में दस बिस्तरों की सुविधा, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाची की मुरम्मत के लिए 12 लाख रुपये तथा थाची महाविद्यालय में कामर्स की कक्षाएं आरम्भ करने, धनोट में प्राथमिक पाठशाला खोलने तथा सलवाड़-डंडैली सड़क निर्माण की घोषणा की। उन्होंने पशु औषधालय थाची को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, माध्यमिक विद्यालय पलाईधार को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने तथा बसूट में पशु औषधालय खोलने की घोषणा भी की।
विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधानों, महाविद्यालय व स्कूल प्रबंधन, युवक व महिला मंडलों तथा युवा मोर्चा के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।
ग्राम पंचायत थाची के प्रधान हीरा लाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें सम्माानित किया।
इस अवसर पर मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।