विभाग ने कपल को भेजा 10 लाख रुपए का गैस बिल, देख बोले- इतना कैसे आया?

अगर आपके घर का बिजली बिल या गैस बिल अचानक लाखों रुपये में  आ जाए तो आपको कैसा लगेगा? इसमें कोई शक नहीं कि बिल देखकर आपका दिमाग घूम जाएगा. यह भी संभव है कि आपको कुछ देर के लिए सदमा लग जाए. हमने आपको बताया क्योंकि ऐसा हो सकता है. एक दंपत्ति को दस लाख रुपये की गैस बिल आई है. जैसे ही उन्होंने यह बिल देखा तो दंपत्ति हैरान रह गए कि गैस का बिल इतना ज्यादा कैसे आया है. दरअसल, यूके के स्टैफोर्डशायर के एक जोड़े, 44 वर्षीय ली हेन्स और उनके साथी जो वुडली, 45, को विभाग द्वारा लगभग 11,000 पाउंड का अप्रत्याशित बिल थमाया गया है.

आखिर कैसे आ गया इतना बिल?

गैस बिल मिलने के बाद दंपत्ति अब तक कोई ठोस समाधान नहीं निकाल पाए हैं. दंपत्ति ने बताया कि जब हमने 2005 में घर खरीदा था तो हमने गैस कनेक्शन के बारे में पता करने की कोशिश की थी ताकि पता चल सके कि यह किस कंपनी का है, लेकिन उस वक्त हमारी सारी कोशिशें नाकाम हो गईं. ऐसा नहीं था कि हमने कोशिश नहीं की, लेकिन आख़िर में हमें कुछ नहीं मिला, इसलिए हमने गैस से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करना बंद कर दिया. इस संबंध में दंपत्ति ने बताया कि उनके पास हर चीज का बिल था लेकिन गैस का बिल नहीं था. अब जब गैस का बिल इतनी रकम का आया है तो हैरान होना वाजिब है.

इसमें तो साफ विभाग की लापरवाही है

दंपत्ति ने बताया कि यह बिल इतना ज्यादा है कि इसे चुकाना आसान नहीं है. इसमें कोई शक नहीं कि यह विभाग की लापरवाही है. हम इतने बिल नहीं चुका सकते. हमने कोई गलती नहीं की है. इसके लिए गैस कंपनी जिम्मेदार है. आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से ब्रिटेन ही नहीं बल्कि भारत के कई हिस्सों में लोग बिजली बिल को लेकर परेशान थे. यहां भी कई लोगों को अकल्पनीय बिजली बिल दिए गए. इसमें भी बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही देखने को मिली थी. ऐसे मामले सबसे ज्यादा बिहार और यूपी के कुछ हिस्सों में देखने को मिलते रहते हैं. कई शहरों में तो ग्राहक बिजली विभाग के बाहर धरना भी दे चुके हैं