स्वास्थ्य मंत्री ने जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज के 5वें चरण के समापन समारोह की अध्यक्षता की।

प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे जनभागीदारी से सुशासन -हिमाचल का महाक्विज के 5वें चरण के समापन समारोह की अध्यक्षता आज यहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की। 28 जून से 12 जुलाई, 2022 तक आयोजित किए गए महाक्विज का पांचवा चरण स्वस्थ हिमाचल-समृद्ध हिमाचल विषय पर आधारित था।
इस अवसर पर डॉ. राजीव सैजल ने लोगों से सुशासन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में जन कल्याण की दिशा में नया दौर आरम्भ हुआ है। उन्होंने कहा कि पांचवें चरण में 8568 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस चरण में 2308 प्रतिभागियों ने अंग्रेजी और 6260 प्रतिभागियों ने हिंदी भाषा में प्रश्नों के उत्तर दिए। 11 मई, 2022 को आरंभ हुए इस महाक्विज में अब तक 71455 प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि पांचवें चरण में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 235 प्रतिभागियों को एक-एक हजार रुपये इनाम राशि के रूप में प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि हिमकेयर योजना में प्रदेश में 6.18 लाख परिवार पंजीकृत हैं। इस योजना के अन्तर्गत 285.35 करोड़ रुपये व्यय कर 3.08 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया है। मुख्यमंत्री सहारा योजना के अन्तर्गत लगभग 20,000 लाभार्थियों को लगभग 80 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने पांचवें चरण के विजेताओं को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से इनाम राशि प्रदान की तथा समारोह में उपस्थित विजेताओं को इनाम राशि के चेक भेंट किए। उन्होंने महाक्विज के प्रतिभागियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक हेम राज बैरवा ने स्वास्थ्य मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया करते हुए महाक्विज के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. अनीता महाजन ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर महाक्विज पर आधारित लघु वृत्त चित्र भी प्रदर्शित किया गया।
जनभागीदारी से सुशासन हिमाचल का महाक्विज के कुल 8 चरणों में से 5 चरण पूर्ण हो चुके हैं। इच्छुक व्यक्ति शेष तीन चरणों में भाग लेकर इनामी राशि जीत सकते हैं। इसके लिए उन्हें माईगव हिमाचल पोर्टल (MyGov Himachal) पर पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण पूरी तरह से निःशुल्क है। प्रत्येक चरण में केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित 10 सवाल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पूछे जाएंगे। इन सवालों का जवाब दो मिनट 30 सेकंड में देना होगा। इसके बाद महाक्विज का पेज बंद हो जाता है।
समारोह में सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधक किशोर शर्मा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी तथा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।