गरीब और आम आदमी के साथ खड़ी है प्रदेश सरकार: राजेंद्र गर्ग

हमीरपुर 01 मई। आम लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम की 26वीं कड़ी में रविवार को नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जलाड़ी के मैदान में जनमंच आयोजित किया गया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र की 6 ग्राम पंचायतों जलाड़ी, बेला, भरमोटी, मण, कोटला चिल्लियां और भूंपल के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई।
इस अवसर पर राजेंद्र गर्ग ने कहा कि जनमंच के माध्यम से प्रदेश सरकार ने आम लोगों को अपनी बात सरकार तक पहुंचाने का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। आम जनता से सीधा संवाद करना, आम लोगों की आवाज सुनना और मौके पर ही उनकी समस्याआंे का निपटारा करना जनमंच कार्यक्रम की विशेषता है। इस कार्यक्रम में लोग निःसंकोच और निधड़क होकर अपनी बात रख रहे हैं। खाद्य मंत्री ने कहा कि जनमंच की शुरुआत करके मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सही मायनों में लोकतंत्र की अवधारणा को चरितार्थ किया है। अभी तक जनमंच में लाखों जनसमस्याओं का निपटारा किया जा चुका है। गर्ग ने कहा कि जनमंच के अलावा मुख्यमंत्री ने 1100 नंबर पर हेल्पलाइन की शुरुआत की है। अब लोग घर बैठे ही इस नंबर पर कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं।
खाद्य मंत्री ने कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने एक नई कार्य संस्कृति विकसित की है। शिकायत मिलने के बाद अब अधिकारी-कर्मचारी स्वयं जनता तक पहुंचते हैं और उनकी समस्याओं का निवारण करते हैं। अब सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधा गरीब और पात्र लोगों तक पहुंच रहा है। इन योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत सभी महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। नए परिवारों के लिए भी निरंतर कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इन्हें कनेक्शन के अलावा 3-3 सिलेंडर भी मुफ्त मिल रहे हैं।
गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार हमेशा गरीब और आम आदमी के साथ खड़ी है। सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को पेंशन का प्रावधान करके सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है। गरीब एवं पात्र लोग अब गंभीर से गंभीर रोगों का इलाज हिमकेयर योजना के माध्यम से बिलकुल मुफ्त करवा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने लगभग 11 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को बिलों में रियायत प्रदान करके और ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के पानी के बिल समाप्त करके बहुत बड़ी राहत दी है।
जल जीवन मिशन की चर्चा करते हुए राजेंद्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार जून तक हर घर तक नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए बड़ी तेजी से कार्य किया है और जलस्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए करोड़ों रुपये की योजनाओं के कार्य युद्ध स्तर पर करवाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश को शिखर की ओर ले जाने के लिए सरकार भरसक प्रयास कर रही है।
इससे पहले एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने खाद्य मंत्री का स्वागत किया और जनमंच के आयोजन के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने विभिन्न जनशिकायतों का ब्यौरा प्रस्तुत किया और कहा कि जनसमस्याओं के निवारण के संबंध में खाद्य मंत्री की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।
इस मौके पर एसपी डॉ. आकृति शर्मा, एडीएम जितेंद्र सांजटा, नादौन भाजपा मंडल अध्यक्ष कैप्टन हरदयाल सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, बीडीसी अध्यक्ष कमल कांत शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
———–
41 जनशिकायतों एवं मांगों की हुई सुनवाई, 172 लोगों का किया चैकअप
जनमंच के दौरान कुल 41 जनसमस्याओं एवं मांगों की सुनवाई की गई। इनमें से अधिकांश जनसमस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। खाद्य मंत्री ने अधिकारियों को अन्य जनसमस्याओं को भी निर्धारित अवधि के भीतर निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 17 महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे। राजेंद्र गर्ग ने एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत जलाड़ी स्कूल परिसर में नीम का पौधा लगाया और कन्या शिशुओं के अभिभावकों को भी पौधे प्रदान किए। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग ने स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया। इन शिविरों के दौरान लगभग 172 लोगों का चैकअप किया गया।