Homeहिमाचलछात्राओं को दिखाई पोस्ट ऑफिस, बैंक और थाने की कार्यप्रणाली

छात्राओं को दिखाई पोस्ट ऑफिस, बैंक और थाने की कार्यप्रणाली

छात्राओं को दिखाई पोस्ट ऑफिस, बैंक और थाने की कार्यप्रणाली

हमीरपुर 16 अक्तूबर। बाल विकास परियोजना हमीरपुर के सौजन्य से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत बुधवार को सुपर मैग्नेट स्कूल की 31 किशोरियों के लिए एक्सपोजर विजिट का आयोजन किया गया। इसके माध्यम से किशोरियों को जीवन कला कौशल सिखाने तथा उनके सशक्तिकरण के लिए पोस्ट ऑफिस, पुलिस थाना और बैंक का भ्रमण करवाया गया। सर्वप्रथम बेटियों को मुख्य पोस्ट ऑफिस हमीरपुर में ले जाया गया और वहां पर उन्हें ट्रेनर एसके चौहान ने पोस्टल सेवाओं से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने किशोरियों को स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट के साथ-साथ पोस्टल बीमा तथा पब्लिक प्रोविडेंट फंड के बारे में जानकारी दी।
इसके उपरांत छात्राओं को सदर पुलिस थाना हमीरपुर में ले जाया गया जहां पर उन्हें उपनिरीक्षक रितु मेहरा ने बच्चों एवं महिलाओं के अधिकारों, चाइल्ड हेल्पलाइन और साइबर सुरक्षा की जानकारियों के साथ-साथ सोशल साइट्स से संबंधित आवश्यक सावधानियों से भी अवगत करवाया।
इसके उपरांत सभी किशोरियों ने बैंक ऑफ इंडिया का भ्रमण किया जहां पर उन्हें तरुण शर्मा ने बैंक सेवाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बचत खाता, सुकन्या समृद्धि योजना और शैक्षिक ऋण के बारे में बताया। इसके अलावा किशोरियों को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं संबंधित सावधानियों के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया।
महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी प्रदीप कुमार चौहान द्वारा किशोरियों को इस प्रकार के भ्रमण का लाभ उठाने तथा अपने आप को सशक्त करने के लिए शिक्षा के साथ-साथ अन्य जानकारी पर भी अमल लाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विशेष तौर पर सोशल साइट्स के प्रयोग के समय सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखने के अलावा अपने स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के बारे में सलाह दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!