सर्दी के मौसम में नहीं होगी खांसी, अपनाएं ये टिप्स, फिर कभी नहीं होगी परेशानी

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही कई तरह की बीमारियां भी आ जाती हैं. बीमारियां जो आपके रोजमर्रा के जीवन में कहर बरपा देती हैं. हम बात कर रहे हैं खांसी या सर्दी की, जो एक आम बीमारी है लेकिन इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. हालांकि, इसमें लोगों की लापरवाही भी देखने को मिलती है, जिसके कारण उन्हें सर्दी लग जाती है और फिर वे सर्दी से परेशान हो जाते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि इस मौसम में सर्दी या खांसी से कैसे बचा जा सकता है.

अगर आप सामान्य पानी पी रहे हैं तो आज से ही कोशिश करें कि गर्म पानी का सेवन शुरू कर दे. साथ ही गरम पानी में शहद और निम्बू मिलाकर पीना खासकर सुबह एक अच्छा उपाय है. गरम दूध में हल्दी मिलाकर पीना भी फायदेमंद हो सकता है.
अदरक का रस निकालकर उसमें शहद मिलाकर पीना पी लाभकारी साबित हो सकता है.

उचित आहार लेना है अनिवार्य

वायरल इन्फेक्शन से बचाव, सर्दीयों में वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए हाथ धोना, चेहरा ढकना, और वायरस से संपर्क से बचना काफी अहम होता है. ऐसे में आपको जितना हो सके उतनी स्वच्छता बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही गरम तेलों की मालिश से सीने में रक्त संचरण बढ़ सकता है और कफ को निकालने में मदद कर सकता है. कमरे में हुमिडिफायर रखना सूखे को और बढ़ा सकता है, जिससे सांसें खुलकर हो सकती हैं. उचित पोषण लेना और फल-सब्जियों का सही मात्रा में सेवन करना आपकी सेहद के लिए सही साबित हो जाता है.

सर्दियों में भूल कर भी ये गलती नहीं करें

अगर आप सर्दियों के मौसम में गर्म कपड़े नहीं पहनते हैं तो ये सबसे बड़ी भूल है.आप कोशिश करें कि सर्दियों में गरम कपड़े पहनने, ऐसे में मौसम में तापमान काफी कम होता है, जो सामान्य शरीर के तापमान के लिए हानिकारिक होता है. गर्म कपड़ें पहने नहीं तो सर्दी का बड़ा कारण ये भी हो सकता है. साथ ही नियमित योग और प्राणायाम से श्वास-मंत्र सुधार कर सकते हैं और श्वासनली में छिद्र को बंद कर सकते हैं. धूम्रपान करना सर्दी और खांसी को बढ़ा सकता है, इसलिए इससे बचना अच्छा है.