सहकारी सभाओं के सचिवों को दिया डिजिटल सेवाओं का प्रशिक्षण लोकमित्र केंद्रों में दी जाने वाली 300 सेवाएं अब सहकारी सभाओं में भी मिलेंगी

हमीरपुर 28 मार्च। लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से दी जाने वाले लगभग 300 सेवाएं अब लोगों को सहकारी सभाओं में भी उपलब्ध होंगी। इसके लिए सहकारिता विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को जिला की विभिन्न सहकारी सभाओं के सचिवों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 50 से अधिक सचिवों ने भाग लिया।
सहायक पंजीयक प्रत्यूष चौहान ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में सामान्य सेवा केंद्रों यानि लोकमित्र केंद्रों का संचालन करने वाली कंपनी सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज़ इंडिया लिमिटेड के प्रदेश सहायक प्रबंधक लक्की पुरी, जिला प्रबंधक प्रवीण कुमार और जिला समन्वयक अमरीश ने सहकारी सभाओं के सचिवों को बहुद्देश्यीय सेवा केंद्रों के संचालन से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया। सहायक पंजीयक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस परियोजना की शुरुआत जिला हमीरपुर से हो रही है।
इस परियोजना के तहत प्राथमिक सभाएं सीएससी योजना के डिजिटल सेवा पोर्टल पर सूचीबद्ध सभी सेवाएं नागरिकों को प्रदान करने में सक्षम होंगी। इन सेवाओं में बैंकिंग, इंश्योरेंस, आधार नामांकन एवं अपडेट, कानूनी सेवाएं, कृषि उपकरणों के लिए पंजीकरण, पैन कार्ड और रेल, बस व विमान टिकट तथा कई अन्य सेवाएं शामिल हैं। इनके अलावा मार्किट रेट से काफी सस्ते ब्रांडेड प्रोडक्ट्स लैपटॉप, कंप्यूटर, कैमरा, मोबाइल फ़ोन ईफ्फको की खाद, बीज, यूरिया, ई-जिला सेवाएं जैसे-बोनाफाईड हिमाचली सर्टिफिकेट, विवाह सर्टिफिकेट और कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज भी सहकारी सभाओं के माध्यम से लोगों को उपलब्ध होंगे।
चौहान ने बताया कि शिविर में सहकारिता को एक ब्रांड के रूप मे आगे लाने के बारे में भी चर्चा हुई। इस दौरान यह तय किया गया कि जिला की सभी सहकारी सभाओं में सहकार समृद्धि मॉल अथवा सहकार गौरव मार्ट जैसी ब्रांडिंग की जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर एक प्रारूप तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रही पैक्स कंप्यूटरीकरण की केंद्र प्रायोजित परियोजना के तहत विकसित किए जा रहे राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर का उपयोग सहकारी सभाओं को सीएससी के रूप में कार्य करने के लिए भी किया जाएगा। शिविर में जिला सहकारी विकास संघ के सचिव दलीप सिंह, जिला अंकेक्षण अधिकारी राजेश कौशल, जिला निरीक्षक राजेश कुमार और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।