गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में 3.34 लाख परिवार लाभान्वित: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में अभी तक 3.34 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं, जिस पर 131 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य पर कांगड़ा जिले के फतेहपुर में आयोजित ‘प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष’ कार्यक्रम के दौरान विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि अब प्रदेश के हर घर में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध है और यह देश का पहला चूल्हा धुआंमुक्त राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना की लाभार्थियों को दो अतिरिक्त सिलेंडर भी निःशुल्क प्रदान किए गए हैं। प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पेयजल की व्यवस्था करके लोगों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हिमाचल और यहां के लोगों से विशेष लगाव है और पौने पांच वर्षों के दौरान सात बार हिमाचल प्रदेश का दौरा कर चुके हैं। समस्त प्रदेशवासियों के लिए यह गर्व की बात है। विपक्ष पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की उदार वित्तीय मदद के कारण हिमाचल प्रदेश हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष राज्य का दर्जा बहाल करते हुए हिमाचल प्रदेश को न केवल सभी केंद्रीय योजनाओं में 90ः10 के अनुपात में वित्त पोषण की व्यवस्था की है, बल्कि 800 करोड़ रुपये की विशेष मदद का भी प्रावधान किया है।
मुख्यमंत्री ने फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य बलदेव ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए राजा-का-तलाब और रे में नई उप तहसीलें खोलने तथा रैहन में राजकीय कन्या बहुतकनीकी संस्थान के निर्माण के लिए 41.21 करोड़ रुपये का बजट प्रदान करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।
विधायक अर्जुन ठाकुर, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ. राजीव भारद्वाज, हिमाचल पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष ओ.पी. चौधरी, उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल और पुलिस अधीक्षक खुशाल शर्मा इस अवसर पर उपस्थित थे।