केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सिविल हस्पताल टौणीदेवी में 1 करोड़ 70 रूपए से स्थापित पीएसए प्लांट तथा आधुनिक मशीनों का किया लोकापर्ण।

स्वच्छता अभियान में एक नई शुरुआत नाड़सीं में ऑटोमेटिक सेनेटरी पैड प्रोडेक् शन मशीन का किया शुभारंभ
हमीरपुर 11 जुलाई। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को ककडिय़ार के नाड़सीं में स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत प्रधानमंत्री स्वच्छता मिशन की ओर से महिलाओ में जागरूकता हेतू ऑटोमेटिक सेनेटरी पैड प्रोडेक् शन मशीन का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सैनिटरी नैपकिन मशीन की स्थापना करके आज स्वच्छता अभियान में एक नई शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण सुरक्षित होगा। इसके साथ ही इस यूनिट के लगने से महिलाओं को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व में महिलाओं की स्वच्छता के विषय पर कभी भी खुलेआम इस विषय पर चर्चा नहीं हो पाती थी लेकिन वर्तमान में सभी जागरूक हो चुके हैं और इस विषय पर खुलकर बात करते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में शौचालय नहीं होते थे तो शौच करने के लिए लोगों को सुबह – सुबह ही बाहर जाना पड़ता था इससे महिलाओं को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की इस दिक्कत को समझा और हर घर में शौचालय बनवाए गए।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार हमेशा ही महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य करती है। पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफ़ेसर प्रेम कुमार धूमल ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था। वर्तमान में पंचायती राज संस्थाओं में लगभग 65 प्रतिशत महिलाएं चुनकर आई हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए इस वर्ष महिला दिवस के शुभ अवसर पर महिला सुरक्षा कवच के तहत 108 मोटरसाइकिल प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि महिलाओं की स्वच्छता और स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए फियाम फाउंडेशन संस्था द्वारा सैनिटरी मशीन स्थापित की गई है। बायोडिग्रेडेबल नैपकिन मशीन से पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। उन्होंने आह्वान किया कि इन्हें स्कूलों पंचायतों में उपलब्ध करवाएं और इस्तेमाल करने के बारे में भी जागरूक करें।
अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को 8 माह के लिए बिना किसी भेदभाव के मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत करोड़ोंं महिलाओं को गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध करवाए तथा उनके जन-धन खातों में हजारों करोड़ रुपये डाला है। उन्होंने कहा कि करोना महामारी से निपटने के लिए भारत में ही वेक्सीन बनाई गई और लोगों को वेक्सीन की 2-2 डोज निशुल्क लगाई गई। उन्होंने कहा कि युवाओं के कौशल विकास और उन्हें अपना उद्यम लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार ने कई योजनाएं आरंभ की हैं। युवाओं को इन योजनाओं का लाभ उठा कर स्वरोजगार एवं उद्यमशीलता को अपनाना चाहिए।
इसके उपरांत अनुराग सिंह ठाकुर ने सिविल हस्पताल टौणीदेवी में लगभग 1 करोड़ रूपए से स्थापित पीएसए प्लांट तथा लगभग 70 लाख रूपए से स्थापित अत्याधुनिकअल्ट्रासाउंड मशीन, पोटेवल एक्सरे और ईसीजी मशीन,बेबी डोप्लर मशीन का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि टोणी देवी हस्पताल में लोगों को स्वास्थ्य के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि सांसद मोबाईल स्वास्थ्य सेवा भी दिन रात लोगों की सेवा में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में संसदीय क्षेत्र में केवल 3 गाडिय़ों से शुरूआत की गई थी। वर्तमान में 17 गाडियां सेवाएं प्रदान कर रही हैं। लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच, उपचार और दवाईयां प्रदान की जा रही हैं। 4 वर्षों के दौरान 7 लाख से भी ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य युविधाएं प्रदाप की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र के अलावा चम्बा, सिरमौर तथा मंडी जिला में भी सांसद स्वास्थ्य मोबाईल सेवा अपनी सेवाएं दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रसास संस्था के माध्यम से ही टेलीमेडिसन की सुविधा भी आरंभ की गई है।
उन्होंने आह्वान किया कि बे्रस्ट केंसर के बारे में जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाएं और इस अभियान में महिला मंडलों और पीआरआई का आवश्यक सहयोग लें। उन्होंने कहा कि प्रदेश को टीबी मुक्त करने के लिए भी टीबी मुक्त अभियान में तेजी लाएं।
उन्होंनें इस मौके पर लोगों की समस्याएं भी सुनी और उनका समाधान भी किया।
उन्होंने हमीरपुर के जोल सप्पड़ में बनाए जा रहे मेडिकल कालेज का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है तथा इस वर्ष के अंत तक मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो जाएगा।
इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, के0 रणजीत सिंह, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, जि़ला महामंत्री अभय वीर लवली, हरीश शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, अजय रिंटू, आर्दश कांत, मंडल महामंत्री अनिल शामा, बीडीसी अध्यक्ष अंजनस ठाकुर, महिला मोर्चा अध्यक्ष अर्चना चौहान,विजय बहल, राकेश ठाकुर, मीडिया प्रभारी अंकुशदत्त शर्मा, उपायुक्त देबश्वेता बनिक, पुलिस अधीक्षक आकृति शर्मा, एसडीएम हमीरपुर मनीष सोनी, सीएमओ डा0 आरके अग्रिहोत्री, और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।