उत्तराखंड : ऊंची जाति की लड़की से शादी करना दलित को पड़ा महंगा, ससुराल वालों ने की हत्या।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में ऊंची जाति की लड़की से शादी करने पर दलित युवक की उसके ससुराल वालों ने कथित तौर पर हत्या कर दी. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. साल्ट अनुमंडल की तहसीलदार निशा रानी ने बताया कि पनुआधोखान गांव के दलित राजनीतिक कार्यकर्ता जगदीश चंद्र शुक्रवार को भिकियासैंण कस्बे में एक कार में मृत पाए गए.

उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी की मां, उनके सौतेले पिता और उनके सौतेले भाई को शव को ठिकाने लगाने के लिए कार में ले जाते समय पकड़ा गया. शव के साथ पाए जाने पर उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया. रानी ने बताया कि जोड़े की 21 अगस्त को शादी हुई थी और चंद्र को उसके ससुराल वालों ने गुरुवार को अगवा कर लिया था.

उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के नेता पीसी तिवारी ने कहा कि 27 अगस्त को दंपति ने अपनी जान को खतरा बताते हुए प्रशासन को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की थी. चंद्र ने पार्टी के चुनाव चिह्न पर दो बार साल्ट विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था.

तिवारी ने कहा कि अगर प्रशासन ने दंपति की शिकायत पर कार्रवाई की होती, तो चंद्र को बचाया जा सकता था. उन्होंने हत्या को उत्तराखंड के लिए शर्म की बात बताते हुए मृतक की पत्नी को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा देने की मांग की.