Vidhan Sabha Election results 2023 LIVE: मंडल-2 भी फेल, चली मोदी की गारंटी और महिला कार्ड, 3 राज्यों में भाजपा की बंपर जीत

Vidhan Sabha Chunav results 2023 on 5 states Live updates: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत 4 राज्यों के वोटों की गिनती में भाजपा को बड़ी जीत मिली है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी है। वहीं छत्तीसगढ़ में भी भाजपा ने अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन करते हुए 57 सीटों पर बढ़त बना ली है। इस तरह एग्जिट पोल्स को भी भाजपा की सफलता ने गलत साबित किया है। किसी भी एग्जिट पोल ने छत्तीसगढ़ में भाजपा को बढ़त नहीं दिखाई थी, लेकिन अब वह यहां बहुमत के आंकड़े के करीब दिख रही है। शाम को पीएम मोदी भाजपा मुख्यालय पहुंचे और वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया। आइए जानते हैं, चारों राज्यों का हर जरूरी अपडेट…

पांचों राज्यों की स्थिति
मध्य प्रदेश: 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार को राज्य में कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलती दिख रही है। बीते विधानसभा चुनाव 2018 में यहां कांग्रेस ने 230 में से 116 सीटों पर जीत हासिल कर कांग्रेस ने सरकार बनाई थी। तब सीएम कमलनाथ को बनाया गया था। हालांकि, 2020 में फ्लोर टेस्ट में फेल होने के बाद कमलनाथ सरकार गिर गई थी और भाजपा ने वापसी की थी।

राजस्थान: हिंदी पट्टी के एक और अहम राज्य में जनता को भाजपा बनाम कांग्रेस का खास नजारा देखने को मिलेगा। सत्ता परिवर्तन के रिवाज के चर्चित इस राज्य में अभी कांग्रेस की सरकार है, जिसके मुखिया सीएम अशोक गहलोत हैं। 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 100 सीटें हासिल कर बहुमत की सरकार बनाई थी। जबकि, भाजपा 73 पर सिमट गई थी।

छत्तीसगढ़: 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का कब्जा है। वहीं, भाजपा इस बार बड़ी जीत का दावा कर रही है। 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान सत्तारूढ़ भाजपा को सिर्फ 15 सीटें ही मिल सकी थीं। जबकि, कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। खास बात है कि भाजपा ने अब तक सीएम चेहरे का ऐलान नहीं किया और कांग्रेस सीएम भूपेश बघेल के नाम पर ही भरोसा जता रही है।

तेलंगाना: 2014 में अस्तित्व में आए तेलंगाना में अब तक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की सरकार रही है। इस बार उनकी पार्टी भारत राष्ट्र समिति यानी BRS (पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति) हैट्रिक की कोशिश में है। वहीं, एग्जिट पोल संकेत दे रहे हैं कि राज्य में कांग्रेस इस बार केसीआर को कड़ी टक्कर दे सकती है। इसके अलावा यहां मैदान में असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM और भाजपा भी हैं। 2018 विधानसभा चुनाव में 119 में से टीआरएस को 88 सीटें मिली थी। तब कांग्रेस 21 सीटें ही हासिल कर सकी थी और भाजपा को एक ही सीट मिली थी।

 

आदिवासी समाज ने किया कांग्रेस का सफाया

पीएम मोदी ने कहाकि जिस कांग्रेस ने आदिवासी समाज को कभी पूछा तक नहीं उस आदिवासी समाज ने कांग्रेस का सफाया कर दिया। यही भावना आज हमने एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में देखी है। इन राज्यों की आदिवासी सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। आदिवासी समाज आज विकास के लिए आकांक्षी है और उन्हें भरोसा है कि इस आकांक्षों को सिर्फ भाजपा पूरा कर सकती है। मैं हमारे कार्यकर्ताओं की भी सराहना करूंगा, भाजपा और कमल के प्रति आपकी निष्ठा, आपका समर्पण अतुलनीय है।

 

देश का युवा सिर्फ विकास चाहता है

भाजपा मुख्यालय में संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि चुनाव के नतीजों ने एक और बात स्पष्ट की है कि देश का युवा सिर्फ और सिर्फ विकास चाहता है। जहां भी सरकारों ने युवाओं के खिलाफ काम किया है वे सरकारें सत्ता से बाहर हुई है, चाहे राजस्थान, छत्तीसगढ़ या तेलंगाना हो… इन तीनों राज्यों में सत्ता में बैठे दल अब सत्ता से बाहर हैं…”

 

नारी शक्ति वंदन अधिनियम ने बढ़ाया विश्वास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि मैं अक्सर कहता था कि नारी शक्ति यह ठान कर निकली है कि भाजपा का परचम लहराएंगी…आज नारी शक्ति वंदन अधिनियम ने देश की माताओं-बेटियों के मन में नया विश्वास जगाया है…

 

मेरे लिए देश में सिर्फ 4 जातियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की बहुत कोशिशें हुई, लेकिन मैं लगातार कह रहा था कि मेरे लिए देश में 4 जातियां ही सबसे बड़ी जातियां है। जब मैं इन 4 जातियों की बात करता हूं तब हमारी नारी, युवा, किसान और हमारे गरीब परिवार इन 4 जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है…

भाजपा मुख्यालय में संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि आज की विजय ऐतिहासिक है, अभूतपूर्व है। आज सबका साथ, सबका विकास की जीत हुई है…आज ईमानदारी, पारदर्शिता और सुशासन की जीत हुई है।

 

telagana Results- रेवंत रेड्डी को बधाई देने वाले डीजीपी सस्पेंड

telagana Results- तेलंगाना में कांग्रेस ने पहली जीत दर्ज की है। बीआरएस को हराकर कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने जा रही है। कांग्रेस चीफ रेवंत रेड्डी मुख्यमंत्री के प्रबल दावेदार हैं। इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। डीजीपी अंजनी कुमार को रेड्डी को बधाई देने पर सस्पेंड किया गया है।

 

MP chunav results- डबरा सीट पर बीजेपी-कांग्रेस में क्लोज फाइट

MP chunav results- एमपी की डबरा सीट पर बीजेपी-कांग्रेस में क्लोज फाइट चल रही है। पहले जहां बीजेपी प्रत्याशी इमरती देवी पीछे चल रही थीं। वहीं, 16वें राउंड की काउंटिंग के बाद इमरती देवी 300 वोटों के अंतर से आगे चल रही है। अभी तीन  और राउंड की गिनती बाकी है।

MP chunav results- एमपी की राऊ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कद्दावर नेता जीतू पटवारी को बड़ी हार झेलनी पड़ी। यहां बीजेपी प्रत्याशी मधु वर्मा ने 35 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की है। जीतू पटवारी जीत की हैट्रिक लगाने से चूक गए।

 

Rahul Gandhi on Election results- तीन राज्यों में हार पर राहुल क्या बोले

Election results- एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, “मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं – विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी। तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद – प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे। सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया।”

 

MP chunav results- राऊ सीट पर हार के करीब जीतू पटवारी

MP chunav results-  एमपी की राऊ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कद्दावर नेता और राहुल गांधी के करीबी जीतू पटवारी हार के करीब हैं। 22 राउंड तक की काउंटिंग में वो बीजेपी उम्मीदवार मधु वर्मा से 31 हजार मतों के अंतर से पीछे चल रहे हैं। अब एक ही राउंड की काउंटिंग बाकी है।

 

MP chunav results- राघोगढ़ सीट पर जयवर्धन ने बाजी मारी

MP chunav results- एमपी की राघोगढ़ सीट पर दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन ने तीसरी बार जीत हासिल की है। क्लोज फाइट में उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी हीरेंद्र सिंह बंटी को 4500 से ज्यादा मतों के अंतर से हराया।

 

Election Results 2023 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जनता का धन्यवाद

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: पीएम मोदी ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा, ‘जनता-जनार्दन को नमन! मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम बता रहे हैं कि भारत की जनता का भरोसा सिर्फ और सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति में है, उनका भरोसा भाजपा में है। भाजपा पर अपना स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद बरसाने के लिए मैं इन सभी राज्यों के परिवारजनों का, विशेषकर माताओं-बहनों-बेटियों का, हमारे युवा वोटर्स का हृदय से धन्यवाद करता हूं।’

उन्होंने लिखा, ‘मैं उन्हें भरोसा देता हूं कि आपके कल्याण के लिए हम निरंतर अथक परिश्रम करते रहेंगे। इस अवसर पर पार्टी के सभी परिश्रमी कार्यकर्ताओं का विशेष रूप से आभार! आप सभी ने अद्भभुत मिसाल पेश की है। भाजपा की विकास और गरीब कल्याण की नीतियों को आपने जिस तरह लोगों के बीच पहुंचाया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है। हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। हमें ना रुकना है, ना थकना है। हमें भारत को विजयी बनाना है। आज इस दिशा में हमने मिलकर एक सशक्त कदम उठाया है।’

 

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: कांग्रेस को राजस्थान से बड़ा झटका, प्रताप सिंह खाचरियावास हारे

Election Results 2023 LIVE: राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने एक और बड़ी जीत हासिल की है। यहां सिविल लाइन्स से उम्मीदवार गोपाल शर्मा ने कांग्रेस के बड़े चेहरे और राज्य सरकार में मंत्री रहे प्रताप सिंह खाचरियावास को 28 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया है। भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, खाचरियावास को 70 हजार 332 वोट मिले थे। जबकि, शर्मा ने 98 हजार 661 वोट हासिल किए थे

 

Election Results 2023 LIVE: टोंक से जीते पायलट, झोटवाड़ा से राज्यवर्धन भी विजयी

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: राजस्थान की झोटवाड़ा सीट से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 50 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से जीत हासिल कर ली है। वहीं, टोंक सीट से कांग्रेस के बड़े चेहरे सचिन पायलट भी 29475 मतों के अंतर से जीत चुके हैं। सरदारपुरा सीट से अशोक गहलोत और झालरपाटन से वसुंधरा राजे ने भी जीत हासिल की है।

 

Election Results 2023 LIVE: दिमनी में जीत के करीब केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, 19 हजार से ज्यादा मतों से आगे

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: केंद्रीय मंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता नरेंद्र सिंह तोमर बड़ी जीत के करीब हैं। दिमनी सीट से मैदान में उतरे तोमर 17 राउंड की मतगणा में 70 हजार 226 वोट हासिल कर चुके हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर बसपा उम्मीदवार बलवीर सिंह दंडोदिया हैं। यहां कांग्रेस के रविंद्र सिंह तोमर तीसरे स्थान पर हैं। सीट पर कुल 19 राउंड की काउंटिंग होनी है।

 

Election Results 2023 LIVE: चारों राज्यों के नतीजे हो रहे घोषित, 3 राज्यों में भाजपा को बढ़त

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: देखें एमपी से तेलंगाना तक के ताजा आंकड़े
मध्य प्रदेश- 230 सीटें
भाजपा- 155 पर आगे, 12 पर जीत
कांग्रेस- 59 पर आगे, 3 पर जीत
अन्य-  1 पर जीत

राजस्थान- 199 सीटें
भाजपा- 
68 सीटों पर आगे, 48 पर जीती
कांग्रेस- 37 सीटों पर आगे, 31 पर जीती
अन्य- 8 पर आगे, 7 पर जीते

छत्तीसगढ़- 90 सीटें
भाजपा- 
54 सीटों पर आगे
कांग्रेस- 34 सीटों पर आगे
अन्य- 2 पर आगे

तेलंगाना- 119 सीटें
कांग्रेस- 
52 सीटों पर आगे, 11 पर जीत
बीआरएस- 33 सीटों पर आगे, 6 पर जीत
भाजपा- 10 सीटों पर आगे
अन्य- 7 सीटों पर आगे

 

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: राजस्थान में सपा को सिर्फ 0.01 फीसदी वोट, क्या है अन्य दलों का हाल

Election Results 2023 LIVE: समाजवादी पार्टी, AIMIM, आम आदमी पार्टी, सीपीआई, सीपीआई (एम एल), सीपीएम समेत कई दल 1 फीसदी वोट भी हासिल नहीं कर सके। ECI के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस को यहां अब तक 39.48 फीसदी मत मिले हैं। जबकि, भाजपा 41.83 फीसदी वोट हासिल कर चुकी है।

 

Election Results 2023 LIVE: सपा और आप नोटा से भी पीछे, एमपी में किस पार्टी को कितना मिला वोट

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को अब तक 48.80 फीसदी वोट मिले हैं। जबकि, कांग्रेस 40.34 फीसदी वोट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है। तीसरे पायदान पर बहुजन समाज पार्टी 3.25 फीसदी है। इस दौरान आप, AIMIM, जनता दल यूनाइटेड, समाजवादी पार्टी समेत कई दल अब तक नोटा का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके हैं।

 

Election Results 2023 LIVE: AAP की उम्मीदों पर BJP ने फेर दिया पानी, बुरी तरह पिछड़ीं रानी अग्रवाल

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: भारत निर्वाचन आयोग के ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि मध्य प्रदेश की सिंगरौली सीट से आम आदमी पार्टी उम्मीदवार और मेयर रानी अग्रवाल चौथे स्थान पर आ गई हैं। सीट पर सबसे आगे भाजपा उम्मीदवार रामनिवास शाह हैं। उन्हें अब तक 56 हजार 573 मत मिले हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर कांग्रेस उम्मीदवार रेणु शाह और तीसरे पायदान पर बहुजन समाज पार्टी नेता चंद्र प्रताप विश्वकर्मा बने हुए हैं।

 

Vidhansabha Chunav Results 2023 LIVE: तेलंगाना की कोडंगल सीट से कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी की जीत, कामारेड्डी में केसीआर को बड़ा झटका

Election Results 2023 LIVE: तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनुमुला रेवंत रेड्डी ने बीआरएस के पटनम नरेंद्र रेड्डी को 30,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर कोडंगल विधानसभा सीट जीती। इसके अलावा रेवंत रेड्डी कामारेड्डी सीट से भी आगे चल रहे हैं। यहां भारतीय जनता पार्टी के केवीआर रेड्डी दूसरे स्थान पर हैं और सीएम तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।