कुठेड़ा में धूमधाम से की गई विश्वकर्मा जी की पूजा।

विश्वकर्मा जी की पूजा 2022:- विश्वकर्मा पूजा, जिसे विश्वकर्मा जयंती के नाम से भी जाना जाता है, पूर्वी भारत में व्यापक रूप से मनाया जाने वाला त्योहार है। यह हर साल 17 सितंबर को और दिवाली के अगले दिन विश्वकर्मा, वास्तुकला के हिंदू देवता को समर्पित करने के लिए मनाया जाता है और इसे ‘देवशिल्पी’ कहा जाता है !

17 सिंतबर को विश्वकर्मा जयंती है! अश्विन महीने की कन्या संक्रांति को मनाई जाने वाली विश्वकर्मा जयंती के दिन श्री विश्वकर्मा के साथ औजारों की भी पूजा की जाती है. मान्याता है कि ऐसा करने से नौकरी, बिजनेस में तरक्की होती है और विशेष लाभ प्राप्त होता है! मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा ने देवताओं के अस्त्रों जैसे त्रिशुल, सुदर्शन चक्र आदि का निर्माण किया था! साथ ही उनको ही ब्रह्म देव ने संसार की रचना करने के बाद सुंदर बनाने की जिम्मेदारी सौंपी थी! यहां जानिए पूजा का क्या मुहूर्त है !

जिला हमीरपुर के ग्राम पंचायत कुठेडा़ के पंचवटी शिव मंदिर में बाबा विश्वकर्मा जयंती समारोह शुरू हुआ ! भगवान विष्णु और भगवान विश्वकर्मा जी के मस्तक पर तिलक लगाकर पण्डित जी द्वारा पूजा का शुभारम्भ करते हुए ! बाबा विश्वकर्मा जयंती जी की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं एवम बधाई जी ! भंडारे व जागरण का आयोजन भी बड़ी धूमधाम से किया जा रहा हैं !