हिमाचल में बीए, एमए पास करना चाहते हैं 6,000 रुपये की मल्टी टास्क वर्कर की नौकरी।

बेरोजगार किसी कदर बढ़ रही है। इसका उदाहरण हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में होने वाली मल्टी टास्क वर्कर भर्ती में देखने को मिल रहा है। भर्ती के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर पास भी लाइन में हैं। इस पद के लिए शैक्षणिक योग्यता पांचवीं कक्षा पास रखी गई है। पांचवीं, आठवीं, 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थियों के अलावा उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं ने भी इसके लिए आवेदन किया है।

एमकॉम और बीएड कर चुके युवा भी इस नौकरी को करना चाहते हैं। पद के लिए चल रही साक्षात्कार प्रक्रिया में यह आंकड़े सामने आ रहे हैं। बेरोजगारी से जूझ रहे युवा कहीं भी नौकरी करने के लिए तैयार हैं। अकेले मंडी जिले में 1,095 मल्टी टास्क वर्करों के पदों को भरा जाना है। इसके लिए करीब 10,000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। मंडी के सदर ब्लॉक में एमकॉम और बीएड पास युवाओं के आवेदन मिले हैं।

एक पद के लिए 47 ने दिया साक्षात्कार
मंडी के सदर शिक्षा खंड की बाल प्राथमिक पाठशाला के एक पद के लिए 47 अभ्यर्थियों के फार्म मिले। इनमें से एक एमकॉम, एक बीएड और एक बीए पास युवा ने भी साक्षात्कार में भाग लिया। पाठशाला की मुख्य अध्यापिका चंद्रिका देवी ने बताया कि स्कूल में एक मल्टी टास्क वर्कर का पद भरा जाना है। इसके लिए 47 अभ्यर्थियों ने फार्म भरे हैं। इनमें से एक एमकॉम, बीएड और बीए पास भी शामिल है। प्रदेश भर में मल्टी टास्क वर्करों की साक्षात्कार की प्रक्रिया चल रही है और कहीं पर यह प्रक्रिया पूरी भी हो चुकी है।

मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी
मल्टी टास्क भर्ती के दस्तावेजों की जांच के बाद मेरिट के आधार पर नौकरी मिलेगी। कुल 38 अंक पात्रों को मिलेंगे। इनमें दिव्यांग, विधवा, अनाथ, भूमि दानकर्ता, बेरोजगार शामिल हैं। शैक्षणिक योग्यता पांचवीं और आठवीं निर्धारित की गई है। करीब 6,000 रुपये मासिक वेतन वाली इस नौकरी के लिए बीए, एमए पास युवाओं ने भी आवेदन कर रखा है।

एमएम हिंदी कर चुके अभ्यर्थी ने भी किया आवेदन
जोगिंद्रनगर में भी यही हाल है। करीब 70 प्रतिशत अभ्यर्थी जमा दो पास हैं। लडभड़ोल चौंतड़ा और द्रंग ब्लॉक के करीब 900 आवेदनों की जांच के पहले दिन द्रंग प्रथम के 114 आवेदकों के दस्तावेज में इसका खुलासा हुआ है। बुधवार को जोगिंद्रनगर उपमंडलाधिकारी कार्यालय के बाहर सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक दस्तावेजों की जांच उपमंडलाधिकारी डॉ. मेजर विशाल शर्मा की निगरानी में हुई। टीम ने जब दस्तावेज जांचे तो इनमें एमए हिंदी, बीए पास और जमा दो की परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थियों के आवेदन भी मिले। खंड शिक्षा अधिकारी मनोरमा ने बताया कि पहले दिन करीब 114 आवेदकों के दस्तावेज जांचे गए। इनमें एमए और बीए पास भी हैं।