Homeदेशआखिर मरने के बाद इंसान के शरीर से क्यों आती है बदबू.

आखिर मरने के बाद इंसान के शरीर से क्यों आती है बदबू.

आखिर मरने के बाद इंसान के शरीर से क्यों आती है बदबू.

धरती पर ना जानें कितने रहस्य है. जिसके बारे में लोग आज भी नहीं जानते है. ना ही उन चीजों का कोई राज है. जिसमें से एक जन्म और मृत्यु है. वहीं इन दोनों चीजों के लिए वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च की है. लेकिन आज भी इसके बारे में कुछ साफ नहीं हो पाया है. वहीं काफी सारे लोग ऐसे होते है. जिन्हें मरने और जन्म के बारे में जानना होता है. आज हम आपको इनमें से कुछ बताएंगे. आइए आपको बताते है कि आखिर मरने के बाद

मरने के बाद क्या बदलाव
एक्सपर्ट के मुताबिक जब खुन का जो प्रवाह होता है. वो बंद होते ही शरीर में बदलाव का दौर शुरू हो जाता है. शरीर दो रंगों में दिखने लगता है. इसमें शरीर का निचला हिस्सा स्थिर हो जाता है और ये पीले या सफेद रंग का होने लगता है, जबकि शरीर के ऊपरी हिस्से में जहां खून जमता है, वो लाल या नीले रंग का दिखने लगता है. वहीं वैज्ञानिक भाषा में इसे Algor mortis कहते हैं. यानी इस स्तिथि में आपके शरीर का तापमान तेज़ी से गिरने लगता है. आमतौर पर इंसान का शरीर 37 डिग्री सेल्सियस तक होता है, लेकिन मौत होने के बाद ये 0.8 डिग्री सेल्सियस की रफ्तार से ठंडा होने लगता है. इसे ही शरीर ठंडा होना कहते हैं.

पलकें अकड़ना

वहीं आपने सुना ही होगा कि मौत के कुछ घंटे बाद ही शरीर का हर एक अंग अकड़ने लगता है. विज्ञान के मुताबिक ऐसा adenosine triphosphate का स्तर तेज़ी से गिरने की वजह से होता है. इसकी शुरुआत पलकों के ऐंठने और गले की मांसपेशियों के अकड़ने से होती है.

कुछ हिस्से शरीर से बाहर आते है

इसके अलावा शरीर के ज्यादातर हिस्सा मौत के बाद टाइट होकर अकड़ जाता है, लेकिन कुछ हिस्से अपने आप ढीले हो जाते हैं. इनमें से एक मलाशय पर नियंत्रण करने वाला सिस्टम भी है. जब इंसान की मौत होती है, तो ये नियंत्रण खत्म हो जाता है, ऐसे में शरीर के अपशिष्ट पदार्थ खुद ही शरीर को छोड़कर बाहर आ जाते हैं.

इस वजह से आती है बदबू
वहीं शव से आने वाली दुर्गंध बहुत ही बेचैन करने वाली होती है. शरीर से प्राण निकलने के बाद इसका पूरा सिस्टम काम करना बंद कर देता है. ऐसे में मृत हो रही सेल्स से अजीब सी दुर्गंध निकलने लगती है. इनसे एक एंजाइम निकलता है, जिसमें बैक्टीरिया और फंगस भी पैदा होने लगते हैं. इसी के चलते शरीर से दुर्गंध आना शुरू हो जाती है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!