उहल स्कूल में मनाया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस।

हमीरपुर 27 मई। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य पर शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उहल में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर छात्राओं के लिए नारा लेखन प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और लघु नाटिका का आयोजन करवाया गया। इसके अलावा पीएचसी उटपुर की डॉ. सुनीता राणा और आयुर्वेदिक चिकित्सालय कढियार की डॉ. चंदा चोपड़ा ने मासिक धर्म के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि मासिक धर्म यानि माहवारी के बारे में आज भी अधिकतर महिलाएं खुलकर बात करने में संकोच करती हैं। मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में आज भी महिलाओं में सही जानकारी और जागरुकता की कमी है। उन्होंने बताया कि माहवारी के दौरान सफाई न रखने से महिलाओं को कई समस्याएं हो सकती हैं तथा वे गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि सेनेटरी पैड का निपटान भी सही ढंग से किया जाना चाहिए। यह पैड कभी भी शौचालय के फ्लैश में नहीं डालना चाहिए।

इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी सुकन्या कुमारी ने कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य महिलाओं को माहवारी के दौरान आवश्यक सावधानियों एवं व्यक्गित स्वच्छता के प्रति जागरुक करना है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य सुनील चौहान, समस्त अध्यापक, आंगनबाड़ी वृत्त पर्यवेक्षक किरण कौंडल व आंगनबाडी कार्यकर्ताएं भी उपस्थित रहीं।