सर्दियों में डैंड्रफ से होंगे परेशान! अभी अपनाएं ये तरीके, ताकि जल्द मिले राहत…

सर्दी का मौसम शुरू होने वाला है, जिसके साथ ही बालों में डैंड्रफ की समस्या भी शुरू हो जाएगी. ऐसे में न सिर्फ बाल अपनी चमक खओ देंगे, बल्कि इनका झड़ना भी तेज हो जाएगा. हालांकि इससे बचने के लिए हम अक्सर बाजार से तमाम तरह के प्रोडक्ट लाते हैं, मगर उनसे उल्टा नुकसान ही होता है. तो फिर क्या करें? इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाकर आप सर्दी के इस मौसम में डैंड्रफ और बाल झड़ने की परेशानी से राहत पा सकते हैं, चलिए जानते हैं…

नारियल का तेल 

नारियल तेल में मौजूद एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ उत्पन्न करने वाले फंगस की रोकथाम में सहायक हैं. साथ ही ये बालों को नमी देते हैं, जिससे बाल ड्राई नहीं रहते. नारियल के तेल में विटामिन E और K होते हैं, जो बालों को मजबूती देने के साथ-साथ इसे झड़ने से बचाते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, हर सप्ताह में करीब दो से तीन बार नारियल तेल लगाना चाहिए, ताकि डैंड्रफ खत्म हो और बाल मजबूत बनें.

नींबू का रस 

नींबू का रस भी बालों से डैंड्रफ के खात्मे के लिए कारगर इलाज है. इसमें मौजूद विटामिन सी रूसी को काफी हद तक खत्म कर देता है. अगर नींबू के रस को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाएं, तो ये और भी ज्यादा अधिक फायदेमंद होता है. ये बालों कोहाइड्रेट रखता है, साथ ही डैंड्रफ की रोकता भी है.

एलोवेरा 

ये गुण डैंड्रफ के विकास को रोकते हैं. एलोवेरा में मौजूद एंजाइम्स डेड स्किन सेल्स को साफ करते हैं जो डैंड्रफ के कारण बनते हैं. यह बालों और स्कैल्प को हाइड्रेट रखकर डैंड्रफ को रोकता है. अगर आप सप्ताह में दो से तीन बार, इसका प्रयोग करें, तो बालों में शाइन आएगी, साथ ही बाल हेल्दी बने रहेंगे.  यही नहीं, बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल आपको भी फ्रेश रखेगा साथ ही तमाम तरह से राहत पहुंचाएगा.