हमीरपुर में आज होगा भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का भव्य आयोजन।

हमीरपुर- हमीरपुर में आज भगवान जगन्नाथ की भव्य व विहंगम यात्रा का आयोजन होगा। जिला मुख्यालय हमीरपुर बाजार में स्थिति प्राचीन सत्य नारायण मंदिर से शुरू होकर यह यात्रा दंगड़ी मठ में संपन्न होगी। पिछले 22 वर्षों से इस भव्य यात्रा का लगातार आयोजन दंगड़ी मठ के सौजन्य से हो रहा है। दंगड़ी मठ के महंत भक्ति प्रसाद के दिशा-निर्देशन पर इस यात्रा का आयोजन 22 वर्षों से हो रहा है। भगवान जगन्नाथ के रथ को हाथों से खींच कर दंगड़ी मठ तक पहुंचाने के लिए करीब 4 से 5 हजार श्रद्धालु हर वर्ष इस यात्रा में उमड़ते हैं। भारी गर्मी व ऊमस के बीच भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने का उत्साह देखते ही बनता है। श्री चैतन्य महाप्रभु गौडिय़ मठ मंदिर ट्रस्ट दंगड़ी की ओर से आयोजित भगवान जगन्नाथ की भव्य यात्रा हमीरपुर शहर के प्राचीन सत्य नारायण मंदिर से शुरू होकर भोटा चौक, बस स्टैंड, नादौन चौक, गांधी चौक, पुलिस कंट्रोल रूम से होते हुए पुन: नादौन चौक व मिल्खी राम पेट्रोल पम्प से होते हुए हीरानगर, जोल सप्पड़, रंगस से होते हुए दंगड़ी मठ पधारेगी, जहां इस यात्रा का समापन होगा। करीब 15 किलोमीटर की इस यात्रा में भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने की होड़ में श्रद्धा श्रद्धालुओं के सिर चढ़ कर बोलती है। 15 किलोमीटर के इस रास्ते में भगवान जगन्नाथ की यात्रा के स्वागत के लिए व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रसाद व छबील का कई स्थानों पर स्थानीय लोगों द्वारा आयोजन किया जाता है। भगवान जगन्नाथ की यात्रा के निकलने से पूर्व भागवत प्रवचन का आयोजन हफ्ते भर पहले से शुरू रहता है। जिसमें दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक भागवत प्रवचन का आयोजन श्री चैतन्य महाप्रभु गौडिय़ मठ के संस्थापक आचार्य विष्णुपाद त्रिदण्डी स्वामी भक्ति प्रसाद द्वारा किया जाता है।
बॉक्स
हमीरपुर दंगड़ी मठ में भगवान जगन्नाथ का प्रदेश में एक मात्र मनोहारी छटा वाला मंदिर है। जिसमें हजारों श्रद्धालु नित्य प्रति दर्शनार्थ पहुंचते हैं। भगवान जगन्नाथ की यात्रा के इस अवसर पर मंदिर के विहंगम परिसर में अटूट भण्डारे का आयोजन भी किया जाता है।
बॉक्स
धर्म के प्रचार-प्रसार व दंगड़ी मठ की महिमा के बखान के लिए इस भव्य आयोजन की कवरेज का भी व्यापक प्रबंध रहता है। जिसमें दर्जनों मीडिया कर्मी हमीरपुर में आयोजित इस भव्य यात्रा की कवरेज के लिए मौजूद रहते हैं।