8 जून को मेगा मॉक एक्सरसाइज के लिए तैयार रहें सभी विभाग

एनडीएमए और एसडीएमए के साथ ऑनलाइन वर्कशॉप के बाद डीसी हेमराज बैरवा ने दिए निर्देश
हमीरपुर 30 मई। बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने तथा इस तरह की आपदाओं के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों को सुनियोजित एवं प्रभावी ढंग से अंजाम देने के अभ्यास के लिए 8 जून को जिला हमीरपुर सहित पूरे हिमाचल प्रदेश में मेगा मॉक एक्सरसाइज आयोजित की जाएगी। इस मेगा मॉक एक्सरसाइज की तैयारियों के लिए मंगलवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सहयोग से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक वर्कशॉप आयोजित की। इस ऑनलाइन वर्कशॉप में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। इस दौरान एनडीएमए के सीनियर कंसल्टेंट मेजर जनरल (रिटा.) सुधीर बहल ने मेगा मॉक एक्सरसाइज के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
वर्कशॉप के बाद जिला के अधिकारियों के साथ बैठक में उपायुक्त एवं डीडीएमए के अध्यक्ष हेमराज बैरवा ने आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी विभागों के अधिकारियों को मेगा मॉक एक्सरसाइज के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर हम पहले से ही पूरी प्लानिंग और तैयारी रखें तो वास्तविक आपदा आने की स्थिति में हम जान-माल के नुक्सान को काफी हद तक कम कर सकते हैं तथा बचाव एवं राहत कार्यों को बेहतर ढंग से अंजाम दे सकते हैं। इसी के मद्देनजर एनडीएमए और एसडीएमए के निर्देशानुसार डीडीएमए समय-समय पर मॉक एक्सरसाइज करती रहती है।
उपायुक्त ने कहा कि इस तरह की ड्रिल एवं एक्सरसाइज हमें आपदाओं से निपटने का अभ्यास ही नहीं करवाती हैं, बल्कि हमें आपदा प्रबंधन तंत्र से संबंधित कई खामियों से भी अवगत करवाती हैं और विभिन्न व्यवस्थाओं में सुधार के अवसर प्रदान करती हैं। उन्होंने कहा कि 8 जून को होने वाली मेगा मॉक एक्सरसाइज के दौरान जिले में पांच स्थानों पर बाढ़ और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने का अभ्यास किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन प्लान में सभी मुख्य विभागों की जिम्मेदारियां पहले से ही तय की हुई हैं। सभी प्रशासनिक और विभागीय अधिकारी इसी प्लान के अनुसार पूरी तैयारी रखें तथा अपने यहां उपलब्ध सभी संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करें। तभी इस एक्सरसाइज के बेहतरीन परिणाम सामने आएंगे। एक्सरसाइज के दौरान थल सेना या अद्र्धसैनिक बलों अथवा एनडीआरएफ के ऑब्जर्वर्स भी तैनात रहेंगे। उपायुक्त ने बताया कि मेगा मॉक एक्सरसाइज से पहले 6 जून को टेबल टॉप एक्सरसाइज भी की जाएगी, जिसमें सभी प्रबंधों की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे टेबल टॉप एक्सरसाइज में भी पूरी तैयारी के साथ भाग लें।
बैठक में एडीसी जितेंद्र सांजटा, एसडीएम भोरंज संजय स्वरूप, एसडीएम बड़सर डॉ. रोहित शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।