मॉक एक्सरसाइज में हो सभी संसाधनों का उपयोग : हेमराज बैरवा।

8 जून को प्रस्तावित मॉक एक्सरसाइज के संबंध में डीसी ने दिए निर्देश
हमीरपुर 01 जून। उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष हेमराज बैरवा ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हंै कि वे 8 जून को प्रस्तावित प्रदेशव्यापी मॉक एक्सरसाइज में अपने पास उपलब्ध सभी संसाधनों का सही उपयोग सुनिश्चित करें और आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए इस महत्वपूर्ण एक्सरसाइज का सफल बनाएं।
मॉक एक्सरसाइज की तैयारियों के संबंध में वीरवार को यहां हमीर भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए हर जिला में डीडीएमए के माध्यम से इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम (आईआरएस) कार्य करता है और इसमें सभी संबंधित विभागों की भूमिका पहले से ही तय की गई है। इसका मकसद आपदा प्रबंधन के लिए एक सुनियोजित एवं प्रभावी तंत्र विकसित करना है। उपायुक्त ने कहा कि आईआरएस के वास्तविक आकलन और इसमें लगातार सुधार के लिए मॉक एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती हैं। इसलिए सभी अधिकारी 8 जून को प्रस्तावित मॉक एक्सरसाइज को गंभीरता से लें तथा 6 जून को होने वाली टेबल टॉप एक्सरसाइज के लिए भी पूरी तैयारी के साथ आएं।
उन्होंने बताया कि मॉक एक्सरसाइज में बाढ़ और भूस्खलन से बचाव एवं राहत कार्यों का अभ्यास किया जाएगा। इस दौरान जिले में बाढ़ एवं भूस्खलन की आशंका वाले पांच स्थानों पर बचाव एवं राहत कार्यों को अंजाम दिया जाएगा। उपायुक्त ने सभी एसडीएम और डीडीएमए के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस एक्सरसाइज में जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों, संस्थानों, प्रशिक्षित आपदा मित्रों और वालंटियर्स की भागीदारी सुनिश्चित करें।
बैठक में एडीसी जितेंद्र सांजटा, एसडीएम मनीष कुमार सोनी, संजय स्वरूप, अपराजिता चंदेल, राकेश शर्मा, डॉ. रोहित शर्मा, सहायक आयुक्त पवन कुमार शर्मा, डीएसपी रोहिन डोगरा, कमांडेंट होमगार्ड सुशील कुमार और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।