मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर नालंदा कालेज में आयोजित किए जागरुकता कार्यक्रम।

हमीरपुर 27 मई। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य पर महिला एवं बाल विकास विभाग ने नालंदा कॉलेज ऑफ एजूकेशन झनियारी में ‘वो दिन’ योजना के तहत जिला स्तरीय जागरुकता शिविर आयोजित किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी बलवीर सिंह बिरला की अध्यक्षता में आयोजित इस शिविर में आयुष विभाग की डॉ. राधना ने बताया कि विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी भ्रांतियों को दूर कर उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरुक करना है।

उन्होंने माहवारी के समय अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी और महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए उनके खान-पान में सुधार व योगासन को अपनाने बारे प्रेरित किया। स्वास्थ्य विभाग के डॉ. सुनील वर्मा ने किशोरियों में एनीमिया को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का भरपूर प्रयोग करने हेतु जागरूक किया और मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड को नियमित रूप से बदलने वाले सलाह दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी बलवीर सिंह बिरला ने कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहयोग के लिए डॉ. सुनील वर्मा और कालेज प्रबंधन का धन्यवाद किया। इस अवसर पर नारा लेखन, नाटक एवं भाषण प्रतियोगिता जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में प्रशिक्षु अध्यापकों को जागरुक किया गया तथा इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।