बिलासपुर: झांसी में पढ़ रहा है, हिमाचल प्रदेश का आठ वर्षीय सक्षम भारद्वाज 187 सेकंड में बता देते हैं 195 देशों के झंडों को देख बताता है देश का नाम।

बिलासपुर: झांसी में पढ़ रहा है, हिमाचल प्रदेश का आठ वर्षीय बिलासपुर घुमारवीं: 07 मार्च 2022 हिमाचल प्रदेश जिला बिलासपुर उपमंडल घुमारवीं के रहने वाले आठ वर्षीय सक्षम भारद्वाज का वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा तेजी से वायरस हो रहा है।

आठ वर्षीय सक्षम भारद्वाज पुत्र डॉo नरेश भारद्वाज गांव कोटलू ब्राह्मणा तहसील घुमारवीं जिला बिलासपुर ने एक कीर्तिमान स्थापित किया । आठ वर्षीय सक्षम सभी देशों के झंडों को देखकर ही देश का नाम बताते हैं और वे 187 सेकंडो में 195 देशों के झंडों को देखकर देश का नाम  बता चुके हैं ।

यह नहीं साथ में खाली मानचित्र पर भी एशिया व यूरोप महाद्वीप के साथ-साथ कई और देशों व राजधानियों को भी पहचान लेते हैं । सक्षम भारद्वाज के पापा  डॉo नरेश भारद्वाज ने कहा कि सक्षम तीसरी कक्षा में एल्पाइन पब्लिक स्कूल झांसी उत्तर प्रदेश में पढ़ते हैं और सक्षम के बड़े भाई शिवांश भारद्वाज दसवीं कक्षा में पढ़ते हैं ।

बड़े भाई शिवांश का शौक था कि सभी देशों का मैप देखना और उनको देखते-देखते सक्षम ने यह कर दिखाया कि वह भूगोल में काफी आगे निकल चुके हैं । सक्षम भारद्वाज के पापा डॉo नरेश भारद्वाज केंद्रीय कृषि वानिकी अनुसंधान संस्थान झांसी उत्तर प्रदेश में प्रधान वैज्ञानिक के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं ।

माता सुषमा शर्मा रानी लक्ष्मी बाई एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी झांसी में अपनी सेवाएं दे रही है । माता-पिता की देखरेख में बच्चे काफी हद तक सीख सकते हैं और परिवार में बड़े भाई बहनों से भी सीखते हैं । जो कि सक्षम भारद्वाज ने अपने बड़े भाई शिवांश भारद्वाज को देखकर यह कीर्तिमान स्थापित किया है ।

सक्षम किसी भी खाली  मानचित्र में देश व राजधानियों को पहचानने व किसी भी देश के झंडे को देखते हुए देश का नाम बताते हैं । इतनी कम उम्र में इतनी बड़ी जानकारी हासिल करना एक बहुत बड़ी बात है । जो कि इस नन्हे बच्चे ने सभी को आश्चर्य में डाला हुआ है ।