cbse date sheet 2024:फरवरी में सीबीएसई एग्जाम, 10वीं, 12वीं के एग्जाम की डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट कब तक

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम डेट 2024 अपडेट्स: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले साल फरवरी-अप्रैल में होने वाले 10वीं क्लास और 12वीं क्लास  की फाइनल एग्जाम की डेटशीट किसी भी दिन जारी कर सकता है। पिछले साल दिसंबर भी दिसंबर में ही डेटशीट जारी हो गई थी। फरवरी में एग्जाम से पहले स्कूल प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल एग्जाम भी लेंगे, इसलिए एग्जाम की डेटशीट दिसंबर में ही जारी कर दी जाती है। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही किसी भी डेटशीट पर ध्यान न दें, बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbse.nic.in पर ही एग्जाम डेटशीट या टाइम टेबल की घोषित करेगा। प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें पहले ही घोषित की जा चुकी हैं।

सीबीएसई के बदलाव
आपको बता दें कि इस बारे से सीबीएसई ने कई चीजों में बदलाव किया है। सीबीएसई ने कहा है कि इस बार से सीबीएसई की ओर से कोई ओवरऑल डिविजन, डिस्टिंकशन या एग्रीगेट मार्क्स नहीं दिए जाएंगे। अगर किसी स्टूडेंट्स ने पांच से ज्यादा विषयों के पेपर दिए हैं तो उसके बेस्ट फाइव सब्जेक्ट तय करने का फैसला उसका संस्थान करेगा।

2024 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 
सीबीएसई डेट शीट 2024 कभी भी जारी की जा सकती है। लोकसभा चुनावों को लेकर भी एग्जाम की डेट्स का ध्यान रखा जा रहा है।आपको बता दें कि सीबीएसई ने पिछले साल ही घोषणा कर दी थी कि 2024 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। बाद में, बोर्ड ने बताया कि ये परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक आयोजित की जाएंगी और 10 अप्रैल, 2024 तक समाप्त होने की उम्मीद है।

कब तक जारी होगी डेटशीट
उम्मीद लगाई जा रही है कि सीबीएसई 15 दिसंबर तक सीबीएसई की डेटशीट जारी कर सकता है। इस माह सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत डेटशीट जारी हो सकती है। हालांकि अभी तक सीबीएसई की ओर से डेटशीट से संबंधित कोई जानकारी जारी नहीं आई है।